माइग्रेन से राहत पाने के 5 घरेलू उपचार
माइग्रेन से राहत पाने के 5 घरेलू उपचार
Share:

माइग्रेन दुर्बल करने वाला हो सकता है, लेकिन ऐसे प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो इन गंभीर सिरदर्द से जुड़े दर्द और परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में, हम पांच प्राकृतिक उपचारों के बारे में जानेंगे जो राहत प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं, जिनमें अदरक और लैवेंडर तेल का उपयोग भी शामिल है।

माइग्रेन को समझना

इससे पहले कि हम उपचारों के बारे में जानें, यह बुनियादी समझ होना जरूरी है कि माइग्रेन क्या है। माइग्रेन गंभीर सिरदर्द है जिसमें तीव्र, धड़कते हुए दर्द होता है, अक्सर मतली, उल्टी और प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता होती है। वे घंटों या दिनों तक भी रह सकते हैं, जिससे राहत पाना महत्वपूर्ण हो जाता है।

1. माइग्रेन के लिए अदरक

अदरक का उपयोग सदियों से इसके औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है, जिसमें सूजन को कम करने और दर्द को कम करने की क्षमता भी शामिल है। माइग्रेन से राहत के लिए अदरक का उपयोग करने के लिए, आप निम्नलिखित प्रयास कर सकते हैं:

एक। अदरक की चाय

  • एक कप पानी उबालें.
  • ताजा अदरक के कुछ टुकड़े डालें।
  • इसे 5-10 मिनट तक उबलने दें.
  • छान लें और धीरे-धीरे घूंट-घूंट करके पियें।

बी। अदरक का पेस्ट

  • ताजा अदरक और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • इसे अपने माथे और कनपटी पर लगाएं।
  • इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें, फिर धो लें।

2. लैवेंडर का तेल

लैवेंडर का तेल अपने सुखदायक और शांत गुणों के लिए जाना जाता है। यह माइग्रेन सिरदर्द की गंभीरता और अवधि को कम करने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग कैसे करें यहां बताया गया है:

एक। साँस लेना

  • एक कटोरी गर्म पानी में लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें मिलाएं।
  • 10-15 मिनट तक गहरी भाप लें।

बी। सामयिक आवेदन

  • किसी वाहक तेल (जैसे नारियल या बादाम का तेल) के साथ लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें मिलाएं।
  • इस मिश्रण से अपनी कनपटी और गर्दन पर धीरे-धीरे मालिश करें।

3. जलयोजन

निर्जलीकरण माइग्रेन के लिए एक ट्रिगर हो सकता है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से उन्हें रोकने में मदद मिल सकती है। पूरे दिन खूब पानी पिएं और इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय पदार्थों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करें, खासकर यदि आपको पसीना आ रहा हो।

4. कैफीन

जबकि अत्यधिक कैफीन का सेवन माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है, मध्यम मात्रा वास्तव में उन्हें राहत देने में मदद कर सकती है। एक कप कॉफी या चाय सिरदर्द के लक्षणों को कम कर सकती है, क्योंकि कैफीन रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है और दर्द को कम करता है।

5. आराम और आराम

कभी-कभी, माइग्रेन के लिए सबसे अच्छा उपाय आराम और विश्राम है। एक शांत, अँधेरा कमरा ढूँढ़ें जहाँ आप लेट सकें, अपनी आँखें बंद कर सकें और आराम कर सकें। गहरी साँस लेने के व्यायाम और ध्यान भी माइग्रेन की तीव्रता को कम करने में मदद कर सकते हैं।

माइग्रेन अविश्वसनीय रूप से दर्दनाक और विघटनकारी हो सकता है, लेकिन ये प्राकृतिक उपचार दवा की आवश्यकता के बिना राहत प्रदान कर सकते हैं। यदि आपका माइग्रेन बना रहता है या बिगड़ जाता है तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना याद रखें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -