एक ईंधन फुल करने पर हजार किलोमीटर दौड़ेगी बस, 70 फीसद हल्के सिलेंडरों से होगी लैस
एक ईंधन फुल करने पर हजार किलोमीटर दौड़ेगी बस, 70 फीसद हल्के सिलेंडरों से होगी लैस
Share:

मंगलवार को पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने सामान्य सीएनजी गैस सिलेंडर से करीब 70 फीसद हल्के सिलेंडरों से लैस भारत की पहली लंबी दूरी तय करने वाली बस का अनावरण इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) के एक कार्यक्रम में किया. सिलेंडर हल्के होने से इनमें अधिक सीएनजी भरी जा सकती है, जिससे सभी सिलेंडर फुल होने पर बस एक बार में 800 से एक हजार किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी.

झारखंड चुनाव में मिली हार के बाद भाजपा पार्टी के अंदर से उठी CAA की खिलाफत में आवाज

अपने बयान में इस मौके पर धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि स्वच्छ ईधन के रूप में गैस आधारित ईधन की दिशा में तेजी से कदम बढ़े हैं. दिल्ली-एनसीआर में इस समय 500 से अधिक सीएनजी स्टेशन हैं. दिल्ली से सैकड़ों किलोमीटर दूर दूसरे शहरों तक जाने वाली सीएनजी बसों में इस बदलाव से स्वच्छ ईधन की दिशा में कदम बढ़ेंगे.

दिल्ली का पहला गारबेज कैफे, जंहा कचरे के बदले मिलता है पेट भर खाना

इस अलावा लोगो को कार्यक्रम में संबोधित करते हुए उन्होने आगे कहा कि इससे वायु प्रदूषण कम होगा और वातावरण बेहतर होगा. उन्होंने कहा कि यह सरकार की जिम्मेदारी है कि लोगों को कम कीमत पर स्वच्छ ईधन मिले. सरकार कार्बन उत्सर्जन को कम करने का प्रयास कर रही है. जैविक ईधन नीति किसानों को अन्नदाता से ऊर्जादाता बनने में मदद करेगी. देश के विभिन्न हिस्सों में 5000 कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य है.सरकार ने बीएस-4 से सीधे बीएस-6 उत्सर्जन मानक लागू करने का फैसला लिया है. पहली अप्रैल, 2020 से इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा. बीएस-6 वाहनों से ईधन की खपत के बाद सल्फर उत्सर्जन 50 पीपीएम के बजाय 10 पीपीएम रह जाएगा. इससे वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी.

अगस्ता वेस्टलैंड: क्रिश्चियन मिशेल ने कोर्ट में दायर की याचिका, इन ​अधिकारियों की जांच की मांग

ओवैसी ने केंद्रीय गृहमंत्री पर साधा निशाना, कहा-अमित शाह साहब, जब तक सूरज पूरब से उगता...

कमलेश हत्याकांड: चार्जशीट कोर्ट में दाखिल, पुलिस की नज़रों में 13 आरोपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -