लूटी गई कलाकृतियों की बरामदगी के बाद फिर से खुलेगा इराक में राष्ट्रीय संग्रहालय
लूटी गई कलाकृतियों की बरामदगी के बाद फिर से खुलेगा इराक में राष्ट्रीय संग्रहालय
Share:

बगदाद: संयुक्त राज्य अमेरिका से लगभग 17,000 लूटी गई कलाकृतियाँ बरामद होने के बाद, इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने बगदाद में इराक संग्रहालय को फिर से खोलने का आदेश दिया है। अल-कदीमी ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा- "17,000 इराकी कलाकृतियों की वापसी के साथ, मैंने इराक संग्रहालय को जनता और शोधकर्ताओं के लिए फिर से खोलने का आदेश दिया।"

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार  2003 में अमेरिका के नेतृत्व वाले सैनिकों द्वारा सद्दाम हुसैन के शासन को गिराए जाने के बाद पाषाण युग, बेबीलोन असीरियन और इस्लामी काल के सांस्कृतिक अवशेषों के लगभग 15,000 टुकड़े लूटे गए या नष्ट कर दिए गए थे। मोसुल संग्रहालय और प्राचीन शहर 2014 में उत्तरी और पश्चिमी इराक में इस्लामिक स्टेट के आतंकी समूह द्वारा बड़े क्षेत्रों पर नियंत्रण करने के बाद हटरा और निमरुद को भी नष्ट कर दिया गया था और बड़ी संख्या में पुरावशेषों की तस्करी की गई थी।

28 जुलाई को संस्कृति, पर्यटन और पुरावशेष मंत्री हसन नादिम ने एक बयान में कहा कि बरामद गोलियां 4,500 साल पहले की हैं और सुमेरियन सभ्यता के दौरान व्यापार आदान-प्रदान का दस्तावेजीकरण करने वाले क्यूनिफॉर्म शिलालेख हैं। अगले दिन, अल-कदीमी और उनका प्रतिनिधिमंडल अमेरिका की कई दिनों की यात्रा के बाद बगदाद लौट आया और 17,000 कलाकृतियों को वापस लाया। इराक में 10,000 से अधिक स्थलों को आधिकारिक तौर पर पुरातात्विक स्थलों के रूप में मान्यता प्राप्त है, लेकिन उनमें से अधिकांश सुरक्षित नहीं हैं और कई अभी भी लूटे जा रहे हैं।

ग्रेटर चेन्नई कॉर्प ने कोविड प्रसार को रोकने के लिए नौ बाजारों को बंद करने का दिया आदेश

'आप जैसे युवाओं पर बड़ी जिम्मेदारी...', ट्रेनी IPS अफसरों से बातचीत में बोले पीएम मोदी

EPFO-PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! खाते में आज आ सकता है 8.5% ब्याज का पैसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -