कांग्रेस ने सभी मुस्लिमों को पिछड़े वर्ग की सूची में डाला, देगी आरक्षण, भड़का पिछड़ा आयोग
कांग्रेस ने सभी मुस्लिमों को पिछड़े वर्ग की सूची में डाला, देगी आरक्षण, भड़का पिछड़ा आयोग
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने पूरे मुस्लिम समुदाय को पिछड़े वर्गों की सूची में शामिल करके आरक्षण का लाभ देने का फैसला किया है। हालाँकि, इस फैसले को विभिन्न हलकों से आलोचना का सामना करना पड़ा है।

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने कर्नाटक सरकार के फैसले का विरोध करते हुए कहा है कि यह सामाजिक न्याय के सिद्धांतों को कमजोर करता है। कर्नाटक पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य की सभी मुस्लिम जातियों को सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े के रूप में वर्गीकृत किया गया है और पिछड़े वर्गों की IIB श्रेणी में रखा गया है। एनसीबीसी ने तर्क दिया है कि धर्म-आधारित आरक्षण सामाजिक न्याय प्रदान करने के उद्देश्य के खिलाफ है, खासकर हाशिये पर पड़ी मुस्लिम जातियों और समुदायों को सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े के रूप में पहचाना जाता है। पिछड़ी जाति के रूप में मुसलमानों का यह व्यापक वर्गीकरण सामाजिक न्याय सिद्धांतों को कमजोर कर सकता है।

राज्य की लगभग 12.92% आबादी मुस्लिम होने के कारण, एनसीबीसी ने चिंता व्यक्त की कि सरकार के फैसले से स्थानीय निकाय चुनावों में आरक्षण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। कर्नाटक में स्थानीय निकाय चुनावों में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 32% आरक्षण है और इस आरक्षण को विभिन्न समुदायों के बीच वितरित करने की मांग की जा रही है। कांग्रेस सरकार के फैसले की आलोचना सोशल मीडिया पर भी सामने आई है, कई लोगों ने आरोप लगाया कि यह फैसला पार्टी की 'फूट डालो और राज करो' की ऐतिहासिक रणनीति का पालन करता है।

सैयदना सैफुद्दीन ही रहेंगे बोहरा समुदाय के मुखिया, पद से हटाने की मांग वाली याचिका कोर्ट में ख़ारिज

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने समाज कल्याण विभाग के कर्मचारी रज्जाक को गोलियों से भूना, इसी तरह हुई थी पिता की भी हत्या

पीएम मोदी की शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस, ECI ने कहा- विचार कर रहे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -