सैयदना सैफुद्दीन ही रहेंगे बोहरा समुदाय के मुखिया, पद से हटाने की मांग वाली याचिका कोर्ट में ख़ारिज
सैयदना सैफुद्दीन ही रहेंगे बोहरा समुदाय के मुखिया, पद से हटाने की मांग वाली याचिका कोर्ट में ख़ारिज
Share:

मुंबई: बॉम्बे हाई कोर्ट ने दाऊदी बोहरा समुदाय के नेता के रूप में सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी है। ताहिर फखरुद्दीन ने प्रमुख नेता के रूप में सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन की नियुक्ति को चुनौती देते हुए याचिका दायर की थी। याचिका खारिज होने के बाद सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन बोहरा समुदाय का नेतृत्व करते रहेंगे। अपनी याचिका में ताहिर फखरुद्दीन ने दावा किया कि उनके चाचा सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन ने फर्जी तरीके से यह पद हासिल किया था।

बोहरा मुस्लिम समुदाय के प्रमुख सैयदना के असली उत्तराधिकारी को लेकर काफी समय से विवाद चल रहा है। दाऊदी बोहरा समुदाय के 53वें धार्मिक नेता सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के चुनाव को चुनौती कुछ समय से बॉम्बे हाई कोर्ट में लंबित थी। ताहिर फखरुद्दीन के पिता और 52वें सैयदना के भाई खुज़िमा कुतुबुद्दीन ने बॉम्बे हाई कोर्ट में 53वें सैयदना का चुनाव लड़ा था। 2016 में सैयदना कुतुबुद्दीन के निधन के बाद उनके बेटे ने खुद को नया सैयदना घोषित कर दिया। 

याचिकाकर्ता के वकील आनंद देसाई ने मीडिया को बताया कि याचिका खारिज कर दी गई है। उन्होंने कहा कि अदालत के आदेश की प्रति मिलने के बाद व्यापक प्रतिक्रिया प्रदान की जाएगी। फैसले को चुनौती देने के बारे में पूछे जाने पर वकील ने जवाब दिया कि आदेश की समीक्षा के बाद निर्णय लिया जाएगा। दाऊदी बोहरा समुदाय का नाम गुजराती शब्द 'वोहारू' से लिया गया है, जिसका अर्थ है 'व्यापारी'। भारत में मुख्य रूप से गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में पाए जाने वाले इस समुदाय की सबसे बड़ी आबादी सूरत, गुजरात में रहती है। दाऊदी बोहरा फातिमिद इस्लामिक तैयबी विचारधारा का पालन करते हैं। इस समुदाय की उत्पत्ति मिस्र और यमन से मानी जाती है और वे 11वीं शताब्दी में वहां इस्लामी आक्रमण होने के बाद भारत आकर बस गए थे, हालाँकि इस दौरान कइयों का धर्मान्तरण भी हुआ था। बोहरा मुसलमानों की वैश्विक आबादी लगभग दस लाख है, जिनमें से लगभग आधे भारत में रहते हैं।

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने समाज कल्याण विभाग के कर्मचारी रज्जाक को गोलियों से भूना, इसी तरह हुई थी पिता की भी हत्या

पीएम मोदी की शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस, ECI ने कहा- विचार कर रहे

'जहाँ रामनवमी पर हिंसा हुई, वहां न कराएं चुनाव..', ममता सरकार पर भड़का हाई कोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -