नेशनल अचीवमेंट के सर्वे से जांची जाएगी शिक्षा की गुणवत्ता
नेशनल अचीवमेंट के सर्वे से जांची जाएगी शिक्षा की गुणवत्ता
Share:

ग्रेटर नोएडा: जिस तेजी से शिक्षा का स्तर देश में गिरता जा रहा है. उसी तेजी से इसे ऊपर उठाने की कोशिशे भी लगातार जारी है. बच्चों को जो शिक्षा दी जाती है, उन्हें जांचना, और परखना भी आवश्यक हो जाता है. ऐसे में अब सरकारी प्राथमिक और जूनियर हाईस्कूलों में विद्यार्थियों को दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता जांचने, परखने हेतु एनसीईआरटी नैशनल अचीवमेंट द्वारा एक सर्वे भी कराया जा रहा हैं.

जिसकी सहायता से प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था, शिक्षा नीति, पढ़ाई के प्रति शिक्षकों की गंभीरता, बच्चों की रुचि और शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए विभाग की सक्रियता के बारे में पता लगाया जाएगा. एनसीईआरटी नैशनल अचीवमेंट द्वारा कराये जा रहे इस सर्वे में कक्षा 3, 5 और 8 के विद्यार्थी शामिल होंगे. जिले में इस परीक्षा का आयोजन 13 नबम्बर को होगा. परीक्षा में करीब 1000 से ज्यादा बच्चे शामिल होंगे.

वास्तव में मानव संसाधन मंत्रालय सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता को जांचना और परखना चाहता है. और मंत्रालय द्वारा इसकी जिम्मेदारी एनसीईआरटी नैशनल अचीवमेंट के हाथों में सौंपी गई है. जिसके तहत डॉयट के प्रिंसिपल संजय उपाध्याय को नोडल अधिकारी बनाया गया है. उन्होंने कहा की देश में पहली दफा इतने ऊँचे स्तर पर यह सर्वे कराया जा रहा है. एनसीईआरटी द्वारा जिले के 40 विद्यालयों को सर्वे के लिए शामिल किया गया है. 

यें भी पढ़ें-

केमिस्ट्री के ये प्रश्न आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा में

नार्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे में निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

भूगोल सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -