अंतरिक्ष में बिस्किट बनाने की तैयारी कर रहा Nasa
अंतरिक्ष में बिस्किट बनाने की तैयारी कर रहा Nasa
Share:

नासा अंतरिक्ष यात्रियों के लिए स्पेस में फ्रेश खाना खिलाने की तैयारी कर रही है. नासा वैसे ही अपनी नई नई तकनीक से अंतरिक्ष में कुछ न कुछ नया करती रहती है. अब फ्रेश खाने के लिए उन्होंने एक स्पेशल ओवन स्पेस स्टेशन पर भेज दिया है. बताया जा रहा है कि इस ओवन में अंतरिक्ष यात्री बिस्किट बना सकेंगे. अगर ऐसा हुआ तो ये बड़ी उपलब्धि होगी नासा के लिए. 

बता दें, अंतरिक्ष यात्री स्पेस में जाने के लिए डीहाइड्रेटेड या पका हुआ भोजन ले जाते थे. लेकिन अब यह उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द स्पेस में अंतरिक्ष यात्री बिस्किट बना लेंगे. नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री माइक मैसिमिनो ने जानकारी देते हुए कहा कि हम देखना चाहते हैं कि शून्य गुरुत्वाकर्षण में बिस्किट को बेक करने की प्रक्रिया कैसे काम करती है. स्पेस स्टेशन में पृथ्वी जैसा वातावरण तैयार करने के लिए कृत्रिम वातावरण तैयार किया जाता है. मैसिमिनो ने कहा अभी तो हमें इस बात की जानकारी नहीं है कि अंतरिक्ष में बिस्किट एक बार में ही बन जाएंगे या नहीं लेकिन इनकी खुशबू बेहद रोमांचक होगी.  

उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष में बिस्किट बनाना केवल आनंद लेने के लिए ही नहीं है. हम देखना चाहते हैं कि माइक्रोग्रेवटी में ओवन कैसे काम करता है. बिस्किट को ओवन में सेकना, इसका आकार और स्वाद कैसा होगा? वैज्ञानिकों ने कहा कि पृथवी पर बन रहे कुकीज और स्पेस में बने कुकीज में कुछ फर्क जरूर होगा. 

वहीं एक खबर के अनुसार इस ओवन को जीरो जी किचेन और डबलट्री बॉय हिल्टन कंपनी ने मिलकर तैयार किया है. इस ओवन को देखें तो ये एक बेलनाकार कंटेनर जैसा दिखाई देता है. इस डिजाइन को जानबूझकर ऐसा तैयार किया गया है, जिससे माइक्रोग्रेविटी में खाने की चीजों को सेकने में मदद मिल सके.

शख्स ने प्लास्टिक से बना दिया पेट्रोल, इस कीमत में हो रही बिक्री

एक अक्षर की गलती ने बुजुर्ग को पहुँचा दिया ऐसी जगह...

पिता की पेंशन के लिए युवक ने कर डाला ऐसा काम, खो बैठा असली पहचान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -