आज धरती के पास से गुजरेगा विशालकाय एस्टेरोइड, NASA ने किया सतर्क
आज धरती के पास से गुजरेगा विशालकाय एस्टेरोइड, NASA ने किया सतर्क
Share:

नई दिल्ली: आज 12 मई है यानी कि आज के ही दिन एक क्षुद्र ग्रह धरती के समीप से होकर गुजरेगा। हालांकि कि नासा के वैज्ञानिकों ने पहले ही बता दिया है कि इससे पृथ्वी को किसी प्रकार का कोई भी नुकसान नहीं होने वाला है। नासा ने बताया है कि यह ग्रह आकार में वाशिंगटन मोन्यूमेंट से भी बड़ा है।  

आने वाले क्षुद्रग्रह की पहचान 2000 केए के रूप में की गई है। जैसा कि CNEOS के डेटाबेस में बताया गया है, यह क्षुद्रग्रह वर्तमान में 30,000 मील प्रति घंटे की औसत वेग से अंतरिक्ष में घूम रहा है। CNEOS ने अनुमान लगाया कि 2000 KA लगभग 886 फीट चौड़ा है, जो मिस्र में गीज़ा के ग्रेट पिरामिड से दोगुना बड़ा है। 2000 केए पहली बार 22 मई, 2000 को देखा गया था। क्षुद्रग्रह के प्रक्षेपवक्र का अध्ययन करने के बाद, नासा को पता चला कि यह सूर्य के चारों ओर एक लंबे पथ का अनुसरण करता है जो मंगल की कक्षा से बाहर फैली हुई है। जैसे ही क्षुद्रग्रह सौर मंडल के भीतर यात्रा करता है, यह कभी-कभी पृथ्वी के मार्ग को पार कर जाता है।

नासा ने उल्लेख किया है कि क्षुद्रग्रह की पृथ्वी-प्रतिच्छेद कक्षा के कारण, इसे अंतरिक्ष चट्टानों के अपोलो परिवार के सदस्य के रूप में वर्गीकृत किया गया था। क्षुद्रग्रह के विशाल आकार के साथ, इसकी कक्षा, कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से 2000 केए को "बेहद खतरनाक" करार दिया गया था।

लॉकडाउन खुलने के बाद पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लग सकती है आग

घर में घूसने से 5 हजार लोगों ने रोका, कोरोना संक्रमित नहीं था यह शख्स

हिजबुल मुजाहिद्दीन : आखिर कौन है डॉक्‍टर सैफ ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -