NASA ने चेन्नई में आई बाढ़ को बताया 100 साल में आई सबसे तेज बारिश
NASA ने चेन्नई में आई बाढ़ को बताया 100 साल में आई सबसे तेज बारिश
Share:

वॉशिंगटन : चेन्नई में आई तबाही भरी बाढ़ के बाद नासा (National Aeronautics and Space Administration) ने यह खुलासा किया है कि चेन्नई में एक दिन में जितनी बारिश हुई है उतनी पिछले 100 साल में नही हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 1901 के बाद ऐसी विनाशकारी बारिश कभी नही हुई। इसके लिए नासा ने एक एनीमैटेड मैप भी जारी की है। जिसमें उपग्रह के आधार पर समझाने की कोशिश की गई है। इन नक्शों में 1 व 2 दिसंबर को चेन्नई में आई बाढ़ का आकलन किया गया है।

नासा की अर्थ ऑब्जरवेटरी ने एक ब्लॉग के जरिए कहा है कि तमिलनाडु में बारिश लगातार 1 माह तक मौनसून की बारिश होने के बाद आया है। यह बारिश सामान्य से कही ज्यादा है। नासा ने मैप के जरिए यह भी कहा कि इन सबके लिए डेटा 30 मिनट के भीतर एकत्रित किए गए। चेन्नई में आई बाढ़ में 250 से ज्यादा लोगो की मौत हुई है।

नासा ने कहा कि यह डेटा वैश्विक अवक्षेपण मापन अभियान के तहत आईएमईआरजी के जरिए जुटाया गया। नासा के गोड्डार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में इस मापन से जुड़े एक वैज्ञानिक हाल पियर्स के अनुसार, दक्षिण पूर्वी तट के इलाके के आसपास उच्चतम बारिश 500 मिलीमीटर से ज्यादा पहुंच गई।

इस ब्लॉग में बताया गया है कि भारत और विदेशों में मौसम वैज्ञानिको ने इस बारिश का मूल कारण अत्यधिक सक्रिय उत्तर पूर्वी मॉनसून को बताया है। ठंढ में देश के उत्तर पूर्व से दक्षिण पश्चिम की ओर बहने वाली प्रबल हवाएं अधिकतर स्थानों पर शुष्क प्रभाव डालती हैं, विशेष कर आंतरिक इलाकों में, लेकिन ये उत्तर पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी के गर्म जल के उपर से भी होकर बहती हैं। वहां वे समुद्र से भारी मात्रा में नमी को इवैपोरेट करती हैं और इसे दक्षिणी और पूर्वी भारत में ले जाती हैं। भारत के पूर्वी तटीय इलाके में सर्दियों के दौरान आने वाले इस मॉनसून में होने वाली बारिश की मात्रा इसकी वाषिर्क बारिश का 50 से 60 फीसदी होती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -