नासा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों के लिए उगा रहा है मिर्च

Jul 20 2021 02:48 PM
नासा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों के लिए उगा रहा है मिर्च

विदेशों में अंतरिक्ष यात्री अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन इन दिनों लाल और हरी मिर्च के कागज उगा रहे हैं। यह नासा के प्लांट हैबिटेंट-04 (पीएच-04) प्रयोग का एक हिस्सा है जिसमें उपभोग के लिए अंतरिक्ष स्टेशन के अंदर विभिन्न प्रकार के भोजन उगाए जाते हैं। रिपोर्ट के अनुसार हैच चिली के बीजों को कृत्रिम वातावरण में उगाने के लिए आईएसएस भेजा गया है और इसे विकसित होने में कई महीने लगेंगे।

नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के एक प्रतिनिधि ने कहा- "यह विदेशों में कक्षीय प्रयोगशाला में किए गए सबसे लंबे और सबसे चुनौतीपूर्ण संयंत्र प्रयोगों में से एक होगा।  अब मन में सवाल आता है कि काली मिर्च क्यों? इसका एकमात्र कारण यह है कि क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसे व्यापक प्रसंस्करण की आवश्यकता नहीं होती है। मैट रोमिन ने उद्धृत किया अंतरिक्ष यात्रियों को गंध की भावना को बनाए रखने के लिए हमेशा इस प्रकार के भोजन की आवश्यकता होती है क्योंकि कभी-कभी सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण में लंबे समय तक रहने के बाद यह प्रभावित हो जाता है।

रोमिन के अनुसार अंतरिक्ष में रंगीन पौधे और सब्जियां उगाने से अंतरिक्ष यात्रियों को मदद मिली है और उनकी गंध की भावना में सुधार हुआ है। आपको बता दें कि अंतरिक्ष यात्रियों के लिए इस तरह के फायदेमंद साग को कैसे उगाया जाए, इस पर काम किया जा रहा है।

अदालत का बड़ा फैसला, 23 जुलाई तक पुलिस हिरासत में रहेंगे राज कुंद्रा

करीना कपूर की प्रेग्नेंसी बुक पर छिड़ी जंग, उठी बाइबिल शब्द हटाने की मांग

अदालत पहुंचे राज कुंद्रा, अपराधी निकले तो होगी इतनी सजा