Share:
NASA और Spacex धरती को एस्टेरॉयड के हमलों से बचाने के लिए लॉन्च करेगा स्पेसक्राफ्ट
NASA और Spacex धरती को एस्टेरॉयड के हमलों से बचाने के लिए लॉन्च करेगा स्पेसक्राफ्ट

वॉशिंगटन: NASA और अंतरिक्ष के क्षेत्र में कार्य कर रही निजी कंपनी एस्पेसएक्स (SpaceX) बुधवार यानी कल 24 नवंबर 2021 को एक Spacecraft लॉन्च करने वाला है. यह अंतरिक्ष के चक्कर  लगा रहे एक एस्टरॉयड (Asteroid) के चांद से टकराने वाला है. इस पूरी प्रक्रिया का मकसद यह जानना होगा कि क्या इससे Asteroid के चांद की दिशा में परिवर्तन होगा भी या नहीं.  जिसकी सहायता से धरती को भविष्य में एस्टेरॉयड के हमलों से बचाने की सफलता  मिल भी पाएगी या नहीं. NASA और SpaceX  का प्लान है कि इस स्पेसक्राफ्ट (Spacecraft) को 24 नवंबर को लॉन्च करने वाले है. हालांकि अगर कोई परेशानी आती है तब भी स्पेस एजेंसियों के पास फरवरी 2022 तक का वक़्त है.

NASA का डबल एस्टेरॉयड रिडायकेशन टेस्ट (डार्ट- DART) मिशन यह जानने का प्रथम प्रयास है कि क्या इस तरह के Asteroid की दिशा बदलने का प्रयास सच हो सकता है या नहीं. साथ ही इसके द्वारा इसका भी पता लगाया जाएगा कि क्या कोई अंतरिक्षयान Asteroid की दिशा में बढ़कर उससे टकरा सकता है या नहीं. द गार्डियन के अनवसार वेल्स में नाइटन में नेशनल नियर अर्थ ऑब्जेक्ट्स इंफॉर्मेशन सेंटर के निदेशक जे टेट ने कहा ‘अगर यह कार्य करता है, तो यह एक बड़ी बात होगी  क्योंकि इससे यह सिद्ध  हो जाएगा कि हमारे पास खुद को बचाने की तकनीकी क्षमता है.’

क्या है डार्ट स्पेसक्राफ्ट: जहां इस बात का पता चला है कि 610 किलोग्राम वजनी डार्ट स्पेसक्राफ्ट बुधवार यानी 24 नवंबर को ब्रिटेन के समयानुसार सुबह  तकरीबन 6.21 बजे कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट से रवाना होने वाला है.  इसका लक्ष्य डिडिमोस सिस्टम है. यह Asteroid's की एक जोड़ी है.अभी तक पृथ्वी को इससे कोई हानि देखने को मिली है.  इन Asteroid's में 163-मीटर ‘मूनलेट’ Asteroid है, जिसे डिमोर्फोस के नाम से भी जाना जाता  है, जो  डिडिमोस नामक एक बड़े 780-मीटर एस्टेरॉयड के इर्द गिर्द घूमता  है. सूरज का चक्कर लगाते हुए ये Asteroid कभी-कभी पृथ्वी के बहुत पास से गुजरते हैं. नासा और स्पेसएक्स  की योजना  है कि स्पेसक्राफ्ट को डिमोर्फोस से टक्कर कराने की है. जब टक्कर होगी तब यह एस्टेरॉयड्स  पृथ्वी से 6.8 मिलियन मील दूर होंगे.

ब्रिटेन दिसंबर में G-7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ फिर सड़कों पर उतरे हज़ारों लोग, रखी ये मांग

बेंजामिन नेतन्याहू की इसराइल अदालत में भ्रष्टाचार के आरोप में पेशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -