नए ‘ट्रैफिक नियम’ का खौफ बड़ा, लोग ने इस स्थान पर लगाई लाइन
नए ‘ट्रैफिक नियम’ का खौफ बड़ा, लोग ने इस स्थान पर लगाई लाइन
Share:

भारत में Motor Vehicles Act 1 सितंबर से लागू हो गया है. हालांकि, कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां यह कानून अभी लागू नहीं किया गया है. दरअसल PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 ने सड़क हादसों के सिखाफ एक सख्त कानून को लागू किया है. इस नए कानून के तहत अब अगर आप ट्रैफिक के नियमों को तोड़ते हुए पाए गए, तो ट्रैफिक पुलिस आपका 10 गुना तक ज्यादा चालान काट सकती है. नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में इस बिल को पास कराने की कोशिश की गई थी, लेकिन उस समय यह बिल राज्यसभा में जाकर अटक गया था. ऐसे में अब जब यह बिल कानून बन गया है, तो लोगों के ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर 59,000 रुपये तक के चालान काटे गए हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

भारतीय बाजार में Evolet ने उतारी ये शानदार Scooter और बाइक, जानिए कीमत

नए नियमों के तहत Motor Vehicles Act का खौफ लोगों में कुछ ऐसा है कि अब PUC सर्टिफिकेट बनवाने की होड़ सी लग गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कानून के लागू होने के शुरुआती तीन दिनों में ही दिल्ली के प्रदूषण जांच केंद्रो पर तीन गुना ज्यादा लोग पहुंचे.रिपोर्ट्स के मुताबिक शुरुआती तीन दिनों में दिल्ली के 950 प्रदूषण जांच केंद्रों पर 1.25 लाख से अधिक वाहन पहुंचे. इस दौरान प्रदूषण जांच के तहत 84,000 से अधिक PUC सर्टिफिकेट जारी किए गए. जो की बहुत बड़ा आकड़ा है.

Honda CB Shine से Honda CB Shine SP कितनी है सस्ती, जानिए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद अब एयर पॉल्यूशन वॉयलेशन पर 10000 रुपये का जुर्माना देना होगा. वही अब तक PUC नॉर्म्स के उल्लंघन पर 1,000 रुपये और अगले अपराध के लिए 2,000 रुपये का चालान कटता था.नियम के मुताबिक दिल्ली में हर तीन महीने के बाद PUC टेस्ट कराना अनिवार्य है. 

Hero MotoCorp की इस ख़ास बाइक की ​दिवाली पर लॉन्च होने की संभावना, जानिए क्या है नया

ये इलेक्ट्रिक स्कूटर Okinawa ने पेश किया, एक बार फुल चार्ज करने पर चलेगा 110 किलोमीटर

Hero Splendor से Honda CB Shine कितनी है दमदार, ये है तुलना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -