पाक पर वार : रात भर जागते रहे PM मोदी, जानिए ऑपरेशन से जुडी हर जानकारी
पाक पर वार : रात भर जागते रहे PM मोदी, जानिए ऑपरेशन से जुडी हर जानकारी
Share:

नई दिल्ली : आख़िरकार भारत ने उरी हमले के दस दिन बाद पाकिस्तान से अपने 18 जवानों की शहादत का बदला ले लिया है. जब पूरा देश सो रहा था, तभी भारतीय सेना ने पीओके में घुसकर आतंकियों के कैंप को ध्वस्त कर दिया और करीब 40 आतंकियों को देर कर दिया. सेना ने सर्जिकल ऑपरेशन करने से करीब आधा घंटा पहले बीएसएफ के आला अधिकारियों को जानकारी दी गई थी. खबर के अनुसार सर्जिकल ऑपरेशन के दौरान सेना को स्पष्ट निर्देश दिए गए थे कि ऑपरेशन के दौरान कोई जवान शहीद होता है तो उसका शव, वहां नहीं छूटना चाहिए. देश की सेना ने सर्जिकल ऑपरेशन के दौरान LOC से सटे इलाके में हैवी मोर्टार फायरिंग थी, ताकि पाकिस्तानी सेना का ध्यान बाट सके.

डीजीएमओ रणबीर सिंह ने बताया कि कल हमें पुख्ता जानकारी मिली थी कि LOC के पास कुछ आतंकवादी जम्मू कश्मीर में हमला करने के लिए इकठ्ठे हुए है। ये आतंकी भारत में आने की फिराक में थे, लेकिन उससे पहले ही भारतीय सेना ने LOC के पार जाकर आतंकियों को मार गिराया. सेना के ऑपरेशन का वीडियो भी बनाया गया.

कैसे हुआ ऑपरेशन 

खबर के अनुसार भारतीय सैनिक रात के 12:30 बजे पुंछ से हेलिकॉप्टर ध्रुव की मदद से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुसे. ऑपरेशन में सिर्फ पैरा कमांडो शामिल थे. इस जवानों को एक सुनसान जगह उतारा गया. किसी भी खतरे की आशंका के बीच सेना के जवान तीन किलोमीटर तक रेंगकर आतंकियों के लॉन्च पैड्स के करीब पहुंचे. पाकिस्तानी सेना को भारत के इस कदम का कोई आभास नहीं हुआ. सेना ने हमला करने के लिए कुल छह कैंपों का लक्ष्य रखा था. इसके बाद सेना ने आतंकियों पर ग्रेनेड से हमला किया और ताबड़तोड़ फायरिंग की. इस हमले में करीब 40 आतंकियों को मार गिराया. इस दौरान काउंटर ऑपरेशन में पाक के भी दो सैनिक मारे गए. ऑपरेशन करीब 4 घंटे चला. 4:30 बजे भारतीय सैनिक सकुशल भारतीय सीमा ने आ गए.

रात भर जागते रहे PM मोदी

ऑपरेशन के दौरान PM मोदी भी रात भर जागकर ऑपरेशन के हर पल की जानकारी लेते रहे. भारत ने 22 देशों को सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी जानकारी दे दी है. यह हमला आतंकियों पर किया गया था, न की पाकिस्तान की आर्मी पर. इसलिए इस ऑपरेशन की जानकारी पाकिस्तान को भी दी गई है.

गांवों को खाली कराया

इस ऑपरेशन के बाद पाकिस्तान भी तगड़ा वार कर सकता है, इसलिए सेना ने एतिहात बरतते हुए जम्मू में सीमा से लगे गाँवो को खाली करा लिया है. सेना नहीं चाहती कि पाकिस्तान अगर कोई जवाबी कार्रवाई करता हो तो सिविलियन को नुकसान पहुंचे.

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति को दी गई जानकारी

इस सर्जिकल ऑपरेशन की जानकारी सरकार ने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, जम्मू कश्मीर के गवर्नर और मुख्यमंत्री को भी दी.

सभी पार्टियों ने किया स्वागत

सेना के इस ऑपरेशन की सभी पार्टियों ने तारीफ़ की है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, ”सर्जिकल स्ट्राइक पर कांग्रेस पार्टी सरकार के साथ है." वहीँ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा, “भारत माता की जय. पूरा देश भारतीय सेना के साथ है.”

जवानों की छुट्टियां रद्द

पाकिस्तान के पलटवार की आशंका को देखते हुए सेना के सभी जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी गईं हैं. इसके साथ ही जम्मू कश्मीर पुलिस को भी पूरी तरह तैयार रहने के आदेश दिए गए हैं.

पाकिस्तान बौखलाया: कहा भारत से...

हमले के बाद शहीदों के परिवार में खुशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -