हैंडलूम दिवस पर मोदी ने कहा : खादी को बस प्रचार की जरूरत
हैंडलूम दिवस पर मोदी ने कहा : खादी को बस प्रचार की जरूरत
Share:

चेन्नई : पहले राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई देते हुए चेन्नई में पहले हथकरघा दिवस की शुरुआत पर कहा कि भारत कई हथकरघा उत्पादों का घर है. हमें अपने दैनिक जीवन में हथकरघा का उपयोग करना चाहिए ताकि इसे बढ़ावा मिल सके. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर यह कार्यक्रम मद्रास विश्वविद्यालय के सम्मानित शताब्दी सभागृह की ओर से किया जा रहा है.

60 फ़ीसदी बढ़ी बिक्री

PM मोदी ने कहा कि खादी की बिक्री पिछले साल की तुलना में 60 फ़ीसदी बढ़ी है. उन्होंने कहा कि पिछले साल मैंने लोगों से कारीगरों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए खादी उत्पादों में से एक आइटम का उपयोग करने की अपील की थी और आज खादी की बिक्री में इतनी बढ़ोतरी हुई है.

PM ने कहा कि खादी को बस प्रचार की जरूरत है. इसके लिए फिल्म जगत को आगे आना चाहिए. दक्षिण भारत में खादी को चलन में लाने के लिए तमिल फिल्म मेकर्स अहम भूमिका निभा सकते हैं. उन्होंने कहा कि जिस तरह 7 स्टार होटल में खाना खाने पर भी वो ख़ुशी नहीं मिलती जो मां के हाथ से खाने में मिलती है. उसी तरह खादी पहनने में भी मां के हाथ से खाना खाने जैसी ही ख़ुशी मिलती है.

जयललिता और राज्यपाल रोसैया ने किया PM का स्वागत

चेन्नई एयरपोर्ट पर पहुचने पर तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता और राज्यपाल रोसैया ने PM मोदी का स्वागत किया. 

आज ही के दिन हुई थी स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत

आज ही के दिन 1905 में स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत की गई थी. इसी की याद में 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

हथकरघा शख्सियतों का होगा सम्मान

प्रथम हथकरघा दिवस पर PM मोदी विशिष्ट हथकरघा शख्सियतों को साल 2012, 2013 व 2014 के लिए संत कवि पुरस्कार व राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे. वहीँ इस अवसर पर वे भारतीय हथकरघा ब्रांड भी लांच करेंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -