केंद्र में BJP सरकार आने के बाद अफ्रीकन देशों के साथ व्यापार हुआ दोगुना : मोदी

केंद्र में  BJP सरकार आने के बाद अफ्रीकन देशों के साथ व्यापार हुआ दोगुना : मोदी
Share:

गुजरात : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर है और आज उनका दूसरा और आखिरी दिन है. पीएम मोदी ने आज गांधीनगर के महात्मा गाँधी सेंटर में आयोजित अफ्रीकन डेवलेपमेंट बैंक की 42वीं सालाना बैठक का शुभारम्भ किया. इस दौरान लोगो को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद अफ्रीकन देशों से भारत का व्यापार बढ़ा है.

साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि अफ्रीकी देशों के साथ हमारे रिश्ते मजबूत हुए है. साल 2014 में पद संभालने के बाद अफ्रीका को शीर्ष प्राथमिकता दी गई है. पिछले 15 सालों में अफ्रीका और भारत के बीच व्यापार कई गुना बढ़ा है. जबकि पिछले 5 सालों में व्यापार दोगुना हो गया है. पीएम ने कहा कि अफ्रीका के साथ शिक्षा और तकनीक के क्षेत्र में सहयोग पर भारत को गर्व है. साथ ही साथ बिजली की समस्या पर मोदी ने कहा अगले साल से भारत का कोई भी गांव बिजली के बिना नहीं रहेगा. ब

ताते चले इससे पहले पीएम मोदी कल कांडाल पोर्ट पर होने वाले लोकार्पण समारोह में पहुंचे थे . इस दौरान उन्होंने कांडला बंदरगाह पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थितों को संबोधित करते हुए कहा था कि यदि हमें भारत को आगे बढ़ाना है वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत को आगे ले जाना है.तो हमारे पास उत्तम से उत्तम बंदरगाहों का होना आवश्यक है. कांडला में जिस तरह का निर्माण हो रहा है क्या उसे लेकर कोई विचार कर सकता है कि ऐसा भी हो सकता है.मगर आज कांडला ने प्रमुख बंदरगाहों में अपना स्थान बना लिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांडला एक तरह का लघु भारत है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मिलकर इस पोर्ट की ताकत को बढ़ाया जाए.जिसमें अधोसंरचना और एफिशिऐंसी पर ट्रांसपेरेंसी से काम किया जाए तो बहुत बड़ा लाभ देश को मिलेगा.उन्होंने कांडला को लघु भारत कहते हुए कहा कि यह भारत के लिए एक बड़ा और प्रमुख स्थल है जहां से हम अपनी व्यापारिक शक्ति को बढ़ा सकते हैं.

मैनचेस्ट धमाके पर राष्ट्रपति और PM मोदी ने जताया दुःख

गुजरात में मोदी का आज आखिरी दिन, अफ्रीकन डेवलेपमेंट बैंक की बैठक का करेंगे उद्घाटन

सर्वे : अभी चुनाव करवा लो तो मोदी बनेगे PM

आगामी सात माह तक पीएम मोदी दस देशों की विदेश यात्रा में व्यस्त रहेंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -