PM मोदी ने 11 वीं इंटर स्टेट काउंसिल मीटिंग को किया संबोधित
PM मोदी ने 11 वीं इंटर स्टेट काउंसिल मीटिंग को किया संबोधित
Share:

नई दिल्ली : शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वीं इंटर राज्य काउंसिल मीटिंग को संबोधित किया। इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत कैबिनेट मंत्रियों ने भी भाग लिया। अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि उन्हें बेहद खुशी है कि बीते वर्ष राज्यों को केंद्र से जो राशि मिली, वो साल 2014-15 की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक थी।

पीएम ने कहा कि लेकिन मुझे बेहद अफसोस है कि 2006 के बाद यह बैठक नहीं हो पाई, लेकिन गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस प्रक्रिया को फिर से शुरु किया। आगे पीएम ने खुद को देश का मुखिया कहकर संबोधित करते हुए कहा कि देश में ऐसे मौके कम ही आते हैं जब देश का मुखिया और राज्यों के मुखिया साथ आकर कोई काम करें, लेकिन विकास तभी मुमकिन है जब सभी राज्य और केंद्र सरकार मिलकर काम करें।

बैठक में मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि वाजपेयी जी कहते थे कि भारत जैसे बड़े देशों में वाद-विवाद, बहस योजनाओं को प्रभावित करती हैं। पीएम ने स्वामी विवेकानंद को याद करते हुए कहा कि वो कहते थे कि शिक्षा का मकसद है चरित्र का निर्माण, अपनी बौद्धिक शक्ति को बढ़ाना, ताकि खुद के पैरों पर खड़ा हुआ जा सके।

29 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात के दौरान कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए चुनौतियों से कैसे निपटा जाए। उन्होने कहा कि आज इस पर चर्चा होनी चाहिए कि कैसे केंद्र और राज्य एक-दूसरे को सहयोग कर सकते है। हम आतंरिक सुरक्षा को तब तक मजबूत नहीं कर सकते जब तक इंटेलीजेंस शेयरिंग पर फोकस न किया जाए। हमें हर वक्त अलर्ट और फोकस रहने की जरुरत है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -