नैनो यूरिया को किसानों द्वारा व्यापक रूप से स्वीकार किया जाएगा: मंडाविया
नैनो यूरिया को किसानों द्वारा व्यापक रूप से स्वीकार किया जाएगा: मंडाविया
Share:

बेंगलुरु:  केंद्रीय स्वास्थ्य, रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को राज्यों से स्थानीय रूप से उत्पादित नैनो उर्वरकों को बढ़ावा देने और रासायनिक उर्वरकों के स्थान पर उनका उपयोग करने का आग्रह किया।

मंडाविया ने कहा कि किसानों को उर्वरक बैग की आपूर्ति की जाती है, जिनमें से प्रत्येक को 266 रुपये में दिया जाता है, जबकि  सरकार को वास्तविक लागत 2,300 रुपये है। राज्य कृषि और बागवानी मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में मंडाविया ने कहा कि भारत दुनिया भर में उत्पादित उर्वरक का 35 प्रतिशत उपभोग करता है और सालाना 70 से 100 लाख मीट्रिक टन आयात करता है।

उन्होंने कहा कि किसानों को 266 रुपये में उर्वरक की बोरी मिलती है; इस पर सरकार को 2,300 रुपये का खर्च आता है। उन् होंने कहा कि राष् ट्र किसानों को भारी रियायती दर पर उर्वरक उपलब् ध कराता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कर्नाटक जैसे बड़े राज्य का वार्षिक बजट भारत सरकार द्वारा उर्वरक सब्सिडी पर खर्च किए जाने वाले 2.5 लाख करोड़ रुपये के बराबर है। मंडाविया ने यह भी कहा कि भारतीय विशेषज्ञों ने देश के सामने आने वाले मुद्दों को महसूस करने के बाद नैनो उर्वरकों का निर्माण किया था।

नैनो उर्वरक के प्रत्येक कंटेनर की कीमत 240 रुपये है और यह एक उर्वरक बैग के बराबर है। चार लाख टन उर्वरक बैग एक करोड़ नैनो उर्वरक की बोतलों के बराबर हैं। क्या हम उन्हें लोकप्रिय बना सकते हैं? मैंने व्यक्तिगत रूप से इसे अपनी 100 एकड़ भूमि पर उपयोग किया है और इसे वास्तव में प्रभावी पाया है, "मंडाविया ने कहा।

मंत्री ने कहा कि नैनो उर्वरक की बोतलों पर परीक्षण ने उन्हें सुरक्षित और कुशल दोनों के रूप में दिखाया है। इसके अलावा, यह मूल निवासी है और "भारत" की दिशा में एक कदम का प्रतिनिधित्व करता है। मंडाविया ने राज्यों से औद्योगिक क्षेत्र में सब्सिडी वाले उर्वरक निधियों को डायवर्ट करना बंद करने का भी आग्रह किया।

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -