पूरी दुनिया के लिए उदाहरण
पूरी दुनिया के लिए उदाहरण "नमामि नर्मदा अभियान" की वेबसाइट का "मामा" ने किया शुभारम्भ
Share:

भोपाल : नमामि नर्मदा अभियान को लेके इसकी वेबसाइट शुरू की गई है जिसका लोकार्पण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया. नर्मदा सेवा यात्रा की इस वेबसाइट के लोकार्पण के मोके पर मुख्यमंत्री ने कहा की ये अभियान पूरी दुनिया में एक उदाहरण बनेगा जो की नदियों को बचाने के लिए चलाया जा रहा है.

इस अभियान में नर्मदा नदी के दोनों किनारो पर पौधा रोपण किया जायेगा और निजी भूमि पर किसानों द्वारा फलदार पेड़ लगाने पर पेड़ पर फल आने तक राज्य सरकान प्रोत्साहन के लिए उन्हें मुआवजा भी देगी. कार्यक्रम के दौरान मामा ने नर्मदा अभियान के लिए हुयी गीत, स्लोगन और लोगो की प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार भी दिए.

गौरतलब है की 11 नबम्बर से नर्मदा अभियान को गति देने और नर्मदा को बचाने के लिए लोगो को जागृत करने के लिए यात्रा निकाली जाएगी. अमरकंटक से जहा नर्मदा नदी का उद्गम है, वह स लेके नर्मदा नदी के किनारे बसे हर गावँ को नशामुक्त बनाया जायेगा और खुले में शौच को रोक जायेगा. इतना ही नहीं नर्मदा नदी में छोड़े जाने वाले प्रदूषित जल की शुद्धि के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाए जायेगे.

नर्मदा नदी मध्यप्रदेश की लाइफ लाइन कही जाती है क्योंकि इससे ही पेयजल आपूर्ति के साथ साथ किसानों को सिचाई की सुविधा भी उपलब्ध होती है. इस नदी पर ही ज्ञान, भक्ति और कर्म तीनो का संगम होता है. अभियान के लिए हुई प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार नर्मदा गीत के लिए महेश श्रीवास्तव को दिया गया. दूसरा स्थान शक्ति रावत और तीसरा स्थान डॉ. शेलेन्द्र मिश्र को प्राप्त हुआ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -