नाखूनों के साथ करती हैं ये काम तो पहुंचता है नुकसान, ना करें ख़राब

नाखूनों के साथ करती हैं ये काम तो पहुंचता है नुकसान, ना करें ख़राब

हर महिला अपने नाखुओं का भी खास ध्यान रखती हैं. लेकिन कुछ काम ऐसे होते हैं जिसके कारण आपके नेल्स को बहुत कुछ झेलना पड़ता है. इसलिए आज कल लड़कियां जब भी किसी पार्टी के लिए तैयार होती हैं तो वह अपने नाखूनों की सजावट पर बहुत ध्‍यान देती हैं. लेकिन नाखूनों के साथ की गई ये गलतियां भारी पड़ सकती हैं. जानिए उन बातों के बारे में. 

नेल पॉलिश को हटाने के लिये अपने नाखूनों को खुरेचना
अक्सर देखा जाता है कि जब आप नाखूनों पर नेलपॉलिश लगाते है तो उसे कुछ समय के बाद हटाने के लिये उन्हें खुरोचकर निकालने की कोशिश करते है. जो नाखूनों के लिये गलत है. इससे नाख़ून ख़राब हो सकते हैं. 

हर्ष एसीटोन आधारित नेल पॉलिश रिमूवर 
अपने नाखूनों पर एसीटोन-आधारित नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करना सबसे गलत है यदि आप ऐसा करते हैं. तो ये यह  आदत आपके नाखूनों और आसपास के क्यूटिकल्स को डिहाइड्रेट करने का कम करती हैं. इसे नाखूनों में सफ़ेद धब्बे नहीं दीखते.  

नाखूनों में बेस कोट ना लगाना
बेस कोट आपके नाखूनों को डार्क नेल पॉलिश के हानिकारक रसायनों से बचाने का काम करते हैं. बेस कोट का पयोग करने से नाखूनों की प्राकृतिक चमक बनी रहती है. 

अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स को दातों से काटना
नाशूनों के आस पास जब छोटे नुकीले क्यूटिकल्स निकलने लगते है जो थोड़ा सा टच होने से ही काफी दर्द होता है इस दर्द से छुटकरा पाने के लिये हम उन्हे दातों से खुरेचते रहते है जो कि गलत है. इसके बजाय, रूखे क्यूटिकल्स को नरम करने के लिए क्यूटिकल तेल का उपयोग करें जब क्यूटिकल थोड़े मुलायम हो जाएं तो हफ्ते में दो बार क्यूटिकल की पीछे की ओर पुश करें.

अपने नाखूनों में फाइलिंग करना
नाखूनों में शेप देने के लिये ज्यादा फाइलिंग करने से उनमें दरार पड़ने लगती है जिससे वो टूटने का कारण बनता है. इसके बजाय, आप फाइल का उपयोग केवल एक दिशा में करते हुये शेप दें. और ज्यादा छिलने की कोशिश ना करें.

हाथों को मुलायम बनाये रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नेल आर्ट के बाद अब लिप्स आर्ट भी काफी चलन में, ऐसे बदलेगा लुक

आँखों को और भी आकर्षित बना सकती हैं ये टिप्स