+

नाख़ून चबाने की आदत आपको दे सकती है कैंसर

नाख़ून चबाने की आदत आपको दे सकती है कैंसर

कई लोगों को नाख़ून चबाने की आदत होती है जिससे आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं. जाने अनजाने में आपको इससे नुकसान होते हैं और आपको पता भी नहीं चलता. नाखूनों में मौजूद गंदगी आंतों तक पहुंचकर उन्‍हें नुकसान पहुंचाती है. जिससे आंतों का कैंसर होने का खतरा रहता है. नाखून चबाने की आदत आत्‍मविश्‍वास को भी कमजोर कर देती है. आइए जानते हैं नाखून चबाने से सेहत को होने वाले नुकसान. अगर आप भी चबाते हैं तो जान लें यहां पर इसके नुकसान. 

नाखून चबाने के नुकसान

सड़ने लगते हैं दांत
माना जाता है कि जो लोग अत्यधिक तनाव में होते हैं, वे भी नाखून चबाने(Nail biting ) लगते हैं. नाखून चबाने से नाखूनों की गंदगी दांतों में पहुंचती है और उन्हें भी कमजोर करती हैं. इससे दांत सड़ने और मुंह से बदबू आने की समस्‍या भी हो सकती है.

पेट के लिए खतरनाक
नाखूनों में कई तरह के रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं. नाखून में साल्मोनेला और ई कोलाई जैसे रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया पनपते हैं. नाखून चबाने (Nail biting)  के साथ ही ये बैक्टीरिया मुंह में प्रवेश कर जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं.

स्किन इंफेक्‍शन
नाखून चबाने से उसके आस-पास की त्वचा की कोशिकाएं भी क्षतिग्रस्त होती हैं. ऐसे में पैरोनिशिया नाम के स्किन इन्फेक्शन होने की आशंका भी बढ़ जाती है.

बुढ़ापे से बचने के लिए आप भी कर सकते हैं 'जापानी योग'

Recipe : सावन में खाएं केले की चिप्स और रहें हेल्दी, जानें रेसिपी

फिटकरी मसाज आपके चेहरे को बनाएगी दाग रहित