नागालैंड में जल्द ही एक आयुष मेडिकल कॉलेज खुलेगा
नागालैंड में जल्द ही एक आयुष मेडिकल कॉलेज खुलेगा
Share:

केंद्रीय आयुष, बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को कहा कि जल्द ही नागालैंड में एक आयुष मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। सोनोवाल ने राज्य में आयुष के महत्व और इसके चल रहे विकास पर जोर दिया, जिसे अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के साथ एक जैव विविधता हॉटस्पॉट माना जाता है, क्योंकि उन्होंने कोहिमा में रज़ा चेडेमा में राज्य के पहले एकीकृत आयुष अस्पताल का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि केंद्र आयुष के विकास और संवर्धन को प्रोत्साहित कर रहा है क्योंकि यह न केवल हमारे शरीर को मजबूत प्रतिरक्षा प्रदान करता है बल्कि हमें काम पर बेहतर प्रदर्शन करने में भी मदद करता है। उन्होंने आगे कहा कि आयुष को उगाने और बढ़ावा देने से राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए नकदी पैदा करने के साथ-साथ रोजगार भी पैदा होगा।

उन्होंने कहा, नागालैंड को इस क्षेत्र में एक बड़ी भूमिका निभानी है क्योंकि पूर्वोत्तर राज्य प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध हैं और उन्हें दुनिया के जैव विविधता हॉटस्पॉट में से एक के रूप में नामित किया गया है।

सोनोवाल ने नागा भाइयों और बहनों के बीच होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा, नागा बहादुर, दृढ़ संकल्प और मेहनती लोग हैं। उन्होंने राज्य के हरे-भरे प्रकृति और प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधनों की प्रशंसा की, निवासियों से वैज्ञानिक रूप से अध्ययन करने और उनका उपयोग करने का आग्रह किया।

नागालैंड के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री एस पंगन्यू फोम ने राज्य के दौरे के लिए केंद्रीय मंत्री की सराहना की। उन्होंने लोगों को राज्य के सभी प्राकृतिक संसाधनों का पता लगाने की सलाह दी, यह देखते हुए कि राज्य में वनस्पतियों और जीवों की एक विविध श्रेणी है जिसका उपयोग चिकित्सीय पौधों के रूप में किया जा सकता है।

चीन ने 2022 के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद के लक्ष्य को 5.5 प्रतिशत तक कम कर दिया

न्यूयॉर्क शहर प्रमुख महामारी नियमो में ढील देगा

मैक्रों ने राष्ट्रपति पद के लिए फिर से चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -