‘मिथ बस्‍टर’ देगा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) द्वारा जारी कोरोना संबंधी जानकारी
‘मिथ बस्‍टर’ देगा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) द्वारा जारी कोरोना संबंधी जानकारी
Share:

ट्रैंडिंग शॉर्ट वीडियो ऍप VMate ने कोविड-19 यानी कोरोनावायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान लोगों की मदद के लिए अनेक उपाय किए हैं। इसी कड़ी में ऍप ने अब विभिन्‍न सोशल मीडिया प्‍लेटफार्मों पर इस बारे में प्रचारित भ्रामक सूचनाओं के खिलाफ मोर्चो खोला है। VMate, जो की दुनियाभर में 10 सर्वाधिक डाउनलोड होने वाली सोशल मीडिया ऍप में शामिल है, ने एक आधिकारिक प्रोफाइल लॉन्‍च किया है जिसके माध्‍यम से आम जनता को कोरोना संबंधी ऐसी उपयोगी सूचनाएं उपलब्‍ध करायी जाती हैं जिनकी पुष्टि विश्‍व स्‍वस्‍थ्‍य संगठन (WHO) द्वारा की गई है।

ऍप ने अपने यूज़र्स के लिए बेहतर संचार की जरूरत को महसूस किया है और अपनी इस प्रोफाइल के जरिए एनीमेटेड तरीके से उपयोगी जानकारी उपलब्‍ध करायी है। यह जानकारी हिंदी भाषा में दी जा रही है। कोरोनावायरस को लेकर समाज में फैल रही भ्रामक जानकारी को दूर करने वाली इस प्रोफाइल को ‘मिथ बस्‍टर’ के नाम से शुरु किया गया है, जो कि एकदम उचित है। प्रोफाइल का उद्देश्‍य सोशल मीडिया प्‍लेटफार्मों पर फैलने वाली अफवाहों के प्रसार और उनके प्रभाव पर अंकुश लगाने के साथ-साथ यूज़र्स के लिए उपयोगी तथा सही सूचनाएं उपलब्‍ध कराना है। इस प्रोफाइल में वीडियो की मदद से प्रस्‍तुत किए गए कुछ महत्‍वपूर्ण तथ्‍य इस प्रकार हैं-

·         गरम और आर्द्र जलवायु कोरोनावायरस के प्रसार से बचाव नहीं करता

·         इस दावे को प्रमाणित नहीं किया जा सका है कि लहसुन के सेवन से कोरोनावायरस के प्रसार को रोका जा सकता है

·         कोरोनावायरस से सिर्फ बुजुर्ग आबादी को ही नहीं, सभी आयुवर्ग के लोगों को खतरा है

·         एंटीबायोटिक्‍स इस वायरस से सुरक्षा नहीं देतीं

·         प्राणायाम इस वायरस के डायग्‍नॉसिस में सहायक नहीं हो सकता

·         बार-बार नाक की सफाई करना वायरस से बचाव की गारंटी नहीं है

इस प्रोफाइल पर दिए गए तथ्‍यों को सवाल-जवाब के फॉर्मेट में प्रस्‍तुत किया गया है और वीडियो यूज़र्स को आसानी से समझ में आने वाले हों इसलिए उन्‍हें इंटरेक्टिव बनाया गया है। साथ ही, आसान और प्रभावी संचार की दृष्टि से टैक्‍स्‍ट के साथ स्‍पष्‍ट तस्‍वीरों को भी दर्शाया गया है। टैक्‍स्‍ट को वीडियो तथा एनीमेशन फॉर्मेट में बदला गया है ताकि संदेश की पहुंच आम जनता तक ज्‍यादा से ज्‍यादा हो और वे आसानी से बारीकियों को समझ सकें। प्रत्‍येक वीडियो में, टैक्‍स्‍ट को ऑडियो फॉर्मेट के जरिए बोलकर रिकार्ड किया गया है। इसके अलावा, यूज़र्स ये वीडियो विभिन्‍न सोशल मीडिया और इन्‍सटैंट मैसेजिंग प्‍लेटफार्मों जैसे फेसबुक, इंस्‍टाग्राम तथा व्‍हट्सऍप आदि पर शेयर भी कर सकते हैं। VMate  के हजारों यूज़र्स इस प्रोफाइल के लॉन्‍च के कुछ ही समय के भीतर इसे फौलो कर रहे हैं।

नॉवेल कोरोनावायरस संक्रमण फैलने के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार द्वारा जारी 21 दिनों के देशव्‍यापी लॉकडाउन की अवधि में, शॉर्ट वीडियो ऍप VMate  ने अपने यूज़र्स की सहायता के लिए अनेक कदम उठाए हैं। ऍप ने कोरोना संबंधी सही जानकारी के प्रसार के लिए योग्‍य और अनुभवी डॉक्‍टरों तथा चिकित्‍सा पेशेवरों के साथ नाता जोड़ा और इस संबंध में फैल रही भ्रामक बातों को दूर करने का फैसला किया। ऍप ने लॉकडाउन की स्थिति में यूज़र्स को सूचित करने के साथ-साथ उनके मनोरंजन और उन्‍हें व्‍यस्‍त रखने का भी ख्‍याल रखा है।

ऍप ने हाल में VMate कोरोना गीत भी जारी किया है जो इस महामारी के बारे में लोगों को सही जानकारी देने वाला है। इसके जरिए लोगों से हाथ न मिलाने, अभिवादन करने के लिए नमस्‍ते करने और मास्‍क का इस्‍तेमाल करने को कहा जा रहा है। इस गीत के माध्‍यम से यह संदेश भी दिया जा रहा है कि भारत की जनता कोरोनावायरस के खिलाफ युद्ध में विजेता बनकर निकलेगी। इस गीत को बॉलीवुड कलाकार अद्वैत नेमलेकर ने लिखा और गाया है जो इससे पहले ‘सांड की आंख’ तथा ‘स्‍पेशल ऑप्‍स’ जैसे प्रोजेक्‍ट से जुड़े रहे हैं।

इसके अलावा, ऍप पर एक #21DaysChallenge भी शुरू किया गया ताकि लॉकडाउन की अवधि में बोरियत से परेशान यूज़र्स को कुछ दिलचस्‍प करने का अवसर मिले। साथ ही, ऍप पर तीन रोचक स्टिकर-आधारित गेम्‍स भी लॉन्‍च किए गए हैं – एक सुपर मारियो थीम आधारित गेम है, एक क्विज़ है और एक ‘किल कोरोना विद मास्‍क’ स्टिकर है। मारियो थीम वाले गेम में, फूलों और मशरूमों के स्‍थान पर मास्‍क तथा सैनीटाइज़र्स को रखा गया है, जबकि ‘मारियो’ की जगह VMate  के शुभंकर Vivi ने ले ली है जो कोरोना को भगाने वाला झंडा लेकर कोरोना विरोधी शुभंकर की शक्‍ल ले चुका है।

लाईकी और युवराज सिंह-समर्थित हैल्थियंस ने दिए कोविड-19 संबंधी सवालों केजवाब, सुलझायी लाखो की दुविधा

फर्जी खबर शेयर करना पड़ सकता है भारी, हो सकता है मुकदमा

घर से काम करने वालों के लिए एयरटेल लाया है यह तोहफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -