भारत का एक ऐसा रहस्यमयी कुंड, जो ताली बजाते से ही होने लगता है ऐसा
भारत का एक ऐसा रहस्यमयी कुंड, जो ताली बजाते से ही होने लगता है ऐसा
Share:

दुनिया में ऐसे कई जलकुंड हैं, जिनके रहस्य आज भी अनसुलझे हैं. जी हां एक ऐसा ही रहस्यमय कुंड भारत में भी मौजूद है. जिसके अनसुलझे रहस्य हैं. इस कुंड का रहस्य जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे और सोचेंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. 

ये रहस्यमय कुंड झारखंड के बोकारो जिल में स्थित है. इसके बारे में कहा जाता है कि अगर आप कुंड के सामने ताली बजाएंगे तो पानी अपने आप ऊपर उठने लगता है. यह देखने में ऐसा लगता है जैसे किसी बर्तन में पानी उबल रहा है. इस रहस्य का पता आज तक भू-वैज्ञानिक भी नहीं लगा पाए हैं. इसे दलाही कुंड के नाम से जाना जाता है. यह कंक्रीट की दीवारों से घिरा हुआ है. कहते हैं कि इस कुंड में से गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म पानी निकलता है. यह भी एक रहस्य ही है. 

लोगों की मान्यता है कि इस कुंड के पानी में नहाने से चर्म रोग दूर हो जाते हैं. भू-वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर इस कुंड के पानी से नहाने पर चर्म रोग दूर होते हैं तो इसका मतलब ये है कि इसमें गंधक और हीलियम गैस मिला हुआ है. इस जगह पर हर साल मकर संक्रांति पर मेला लगता है. दूर-दूर से लोग यहां नहाने के लिए आते हैं. इस रहस्यमयी कुंड के पास ही दलाही गोसाईं नामक देवता का स्थान है, जहां हर रविवार को लोग पूजा करने के दूर दूर से आते हैं.

ये हैं भारत का सबसे खतरनाक किला, सूरज ढलने के बाद कोई नहीं आता नजर

ये हैं भारत का सबसे खतरनाक किला, सूरज ढलने के बाद कोई नहीं आता नजर

एक ऐसा मंदिर जहां पानी से जलता है दीया, अभी तक नहीं खुला राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -