दुनिया का वो रहस्यमय शहर, जो बसा हुआ है 8,000 फीट की उंचाई पर
दुनिया का वो रहस्यमय शहर, जो बसा हुआ है 8,000 फीट की उंचाई पर
Share:

इस धरती पर ऐसे कई रहस्यमय जगहें हैं, जिसके बारें में लोगो को जानकार हैरानी होती है. क्या आपने किसी ऐसे शहर के बारे में सुना है, जो एक-दो नहीं बल्कि 8000 फीट की ऊंचाई पर बसा हो? नहीं, तो आज हम आपको इसके बारें में बताने जा रहे है . आपको बता दें कि ये शहर दुनिया के सात अजूबों में से ही है, जो करीब 450 साल से वीरान सा पड़ा हुआ है. इस जगह से जुड़े ऐसे कई रहस्य हैं, जिनका जवाब किसी के पास नहीं है. यही कारण है कि इस जगह को 'रहस्यमय शहर' भी कहा जाता है.   इस शहर का नाम है माचू पिच्चू, जो दक्षिण अमेरिकी देश पेरू में स्थित है. यह इंका सभ्यता से संबंधित एक एतिहासिक स्थल है. यह शहर समुद्र तल से 2430 मीटर यानी करीब 8,000 फीट की उंचाई पर उरुबाम्बा घाटी के ऊपर एक पहाड़ पर स्थित है. माचू पिच्चू दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक है.  

बता दें की माचू पिच्चू को अक्सर लोग 'इंकाओं का खोया हुआ शहर' भी कहते हैं. यह इंका साम्राज्य के सबसे परिचित प्रतीकों में से एक है. इसे पेरू का एक एतिहासिक देवालय भी कहा जाता है, इसलिए इसे एक पवित्र स्थान माना जाता है. साल 1983 में इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिया गया है. वैसे तो स्थानीय लोग माचू पिच्चू के बारे में बहुत पहले से जानते थे, लेकिन इसे दुनिया के सामने लाने का श्रेय अमेरिकी इतिहासकार हीरम बिंघम को दिया जाता है. उन्होंने साल 1911 में इस जगह की खोज की थी. तब से यह जगह दुनियाभर के लिए एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बन गई है. बड़ी संख्या में लोग माचू पिच्चू को देखने के लिए आते हैं और इसके इतिहास और रहस्यों को समझने की कोशिश करते हैं.

ये भी माना जाता है कि 1450 ईस्वी के आसपास इंकाओं ने इसका निर्माण किया था, लेकिन इसके लगभग सौ साल बाद ही जब स्पेनियों ने इंकाओं पर जीत हासिल कर ली तो वो इस जगह को हमेशा-हमेशा के लिए छोड़कर चले गए. तब से लेकर आज तक यह शहर वीरान ही पड़ा है. अब तो यहां बस खंडहर की बचे हैं. इस जगह को लेकर एक और हैरान करने वाली मान्यता है. कुछ लोग मानते हैं कि माचू पिच्चू को इंसानों ने नहीं बल्कि एलियंस ने बनाया था, लेकिन बाद में वो इस शहर को छोड़कर चले गए. अब पूरा सच क्या है, ये तो किसी को नहीं पता, लेकिन इस जगह से जुड़ी ये मान्यताएं सबको हैरान जरूर कर देती हैं.

डॉक्टर्स संग बदतमीजी करने वालों पर भड़कीं ऋचा, कहा- 'नालायक को सजा होनी चाहिए'

आज जरूर करें हनुमान जी की आरती

आप सभी को हनुमान जयंती की हार्दिक शुभकमानाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -