मुस्लिम समाज ने जगन्नाथ मंदिर में भेंट किया चांदी का रथ
मुस्लिम समाज ने जगन्नाथ मंदिर में भेंट किया चांदी का रथ
Share:

अहमदाबाद: ओडिशा के जगन्नाथ पुरी यात्रा मंदिर का सबसे बड़ा और अहम आयोजन पूरी रथ यात्रा है। यह यात्रा आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को आरम्भ होती है तथा आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी को इसका समापन होता है। वही इस बीच अहमदाबाद शहर में भी 20 जून को निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथयात्रा के उपलक्ष्य में तैयारियां जोरों पर हैं। 

वही इस बीच कौमी एकता की एक जीती-जागती मिसाल सामने आई है, जहां मुस्लिम समाज की ओर से चांदी का रथ भगवान जगन्नाथ के मंदिर में भेंट किया गया है। मंदिर के महंत ने हर्ष से रथ को कबूल कर भगवान जगन्नाथ के चरणों में अर्पित कर दिया है। ये पहली बार नहीं है, जब मुस्लिम समाज की ओर से चांदी का रथ दिया दिया हो, ये परंपरा लगभग पिछले 25 वर्षों से चली आ रही हैं, जिसे आज भी उसी श्रद्धा और भाव से पूरा किया जाता है।

अहमदाबाद में विराजमान भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शीघ्र ही निकलने वाली है। 2 जुलाई से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा पूरे लाव-लश्कर के साथ निकाली जाएगी। रथ यात्रा  31 किलोमीटर के मार्ग पर चलकर शाम को वापस मंदिर में आती है। इस यात्रा को जुलाई के महीने में प्रत्येक वर्ष निकाला जाता है तथा इस बार ये 146वीं रथ यात्रा है, जिसके लिए तैयारी भी शुरू हो चुकी हैं। रथ यात्रा के चलते पाहिन्द विधि भी होती है, जिसे प्रदेश के सीएम स्वयं करते हैं। पाहिन्द विधि में रथ के आगे सोने की झाड़ू से मार्ग को साफ किया जाता है। इसके अतिरिक्त मंदिर में सुबह मंगला होगी है, जिसे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे। ध्यान लेने वाली बात ये है कि अहमदाबाद के जमालपुर में मुस्लिम समाज की आबादी बहुत अधिक है। 

इस मुस्लिम संगठन ने किया 'सामान नागरिक संहिता' के समर्थन का ऐलान, देशभर में चलाएंगे अभियान

बंगाल हिंसा: राजभवन में खुले Peace Room में लगा शिकायतों का ढेर, अब गवर्नर पर भड़की TMC

केदारनाथ धाम के गर्भ गृह में रुपए बरसाने वाली महिला पर होगी सख्त कार्रवाई, मोबाइल पर लग सकती है पाबंदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -