म्यूजिक थेरेपी करेगी साँस की बीमारी को दूर
म्यूजिक थेरेपी करेगी साँस की बीमारी को दूर
Share:

म्यूजिक न सिर्फ आपके मन को सुकून व शांति प्रदान करता है बल्कि यह हमे बीमारियों से भी बचाता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संगीत बीमारियो के इलाज में भी असरदार साबित हो सकता है. क्योंकि एक नए अध्ययन में श्वसन संबंधी गंभीर रोगों में संगीत चिकित्सा (म्यूजिक थेरेपी) काफी मददगार साबित हुआ है. संगीत क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के इलाज में प्रभावी योगदान दे सकता है.

सीओपीडी दीर्घावधि की श्वसन संबंधित बीमारी है, जो सांस की तकलीफ, घरघराहट, खांसी, जुकाम और सीने में जकड़न सहित लक्षणों के साथ लगातार बढ़ती जाती है. निष्कर्षो के आधार पर बताया जा सकता है कि संगीत की थैरेपी इन विकारों के परंपरागत इलाज में प्रभावी हो सकती है.

इस बाबत अमेरिका के न्यूयॉर्क में माउंट सिनाई बेथ इजरायल (एमएसबीआई) अस्पताल में अध्ययन के सह-लेखक ‘जोनाथन रस्किन’ के अनुसार, “श्वसन संबंधी रोगों के इलाज में म्यूजिक थैरेपी का हस्तक्षेप इन रोगों के इलाज में म्यूजिक थैरेपी की स्थापना का एक व्यापक आधार प्रदान करता है. इस शोध में सीओपीडी पीड़ित 68 लोगों पर अध्ययन किया गया. इन लोगों ने प्रत्येक सत्र में संगीत से जुड़ी बहुत सी गतिविधियों में अपना महत्वपूर्ण भागीदारी दी. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -