दिल्ली से भी अधिक जहरीली हुई मुंबई की हवा, लगातार छठे दिन AQI 300 के पार
दिल्ली से भी अधिक जहरीली हुई मुंबई की हवा, लगातार छठे दिन AQI 300 के पार
Share:

मुंबई: मायानगरी मुंबई की हवा जहरीली हो गई है. इससे लोगों को कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है. लोगों को सर्दी, खांसी, गले में खराश की समस्याएं हो रही हैं. सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है. दम घुटने जैसा महसूस होता है. आज निरंतर छठे दिन मुंबई का एयर क्वालिटी इंडेक्स दिल्ली से भी खराब दर्ज हुआ है. मुंबई का यह हवा गुणवत्ता निर्देशांक (AQI) 300 के पार पहुँच गया है. मुंबई का एक्यूआई 319 दर्ज हुआ है.

हवा की गुणवत्ता खराब होने के कारण हवाओं की रफ्तार कम हो गई है. इस कारण दक्षिणी और मध्य भाग की हवा भी खराब स्तर की दर्ज की गई है. अब तक राज्य सरकार या महानगरपालिका प्रशासन की तरफ से मुंबई की हवा के गिरते स्तर को सुधारने के लिए कोई खास उपाय नहीं किया गया है. आज शुक्रवार (20 जनवरी) को इस संबंध में चर्चा करने के लिए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र पटेल, सूबे के सीएम एकनाथ शिंदे के मुंबई स्थित सरकारी बंगले ‘वर्षा’ में पहुंचे. बता दें कि, AQI का स्तर 319 पहुंचने का मतलब है कि हवा की गुणवत्ता बेहद खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है. तुलना करें तो मुंबई की हवा दिल्ली से भी अधिक जहरीली हो गई है. दिल्ली का AQI अभी 308 के स्तर पर है.

मुंबई और इसके आसपास सबसे अधिक बदतर हालत चेंबूर और नवी मुंबई की वायु गुणवत्ता का है. नवी मुंबई में AQI 362, अंधेरी में 327, चेंबूर में 352, बीकेसी में 325, बोरीवली में 215, वरली में 200, माझगांव में 331, मालाड में 319, कोलाबा में 323 और भांडुप में 283 के पार गया है. चेंबूर और नवी मुंबई की हवा की गुणवत्ता बेहद खतरनाक स्तर की है.

दिल्ली में झुग्गियां तोड़ने के नोटिस पर भड़की AAP, कहा- भाजपा सांसद का करेंगे घेराव

'बिहार में जातिगत जनगणना पर नहीं लगेगी रोक..', सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से किया इंकार

पुलिस, CBI, ED आदि की चार्जशीट नहीं होगी सार्वजनिक.., सुप्रीम कोर्ट का फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -