मुंबई में हफकेन बायो फार्मा बनाएगी भाारत बयोटेक की कोवैक्सिन
मुंबई में हफकेन बायो फार्मा बनाएगी भाारत बयोटेक की कोवैक्सिन
Share:

मुंबई: केंद्र सरकार की तरफ से मुंबई के हफकेन बायो फार्मा को भारत बायोटेक के कोवैक्सिन निर्माण की अनुमति मिल चुकी है। अब भारत में वैक्सीन के निर्माण को गति मिल सकती है। जी दरअसल बीते गुरुवार को केंद्र की तरफ से इसे मंजूरी mili है। महाराष्ट्र सरकार के स्वामित्व वाली बायोमेडिकल कंपनी हफकेन इंस्टीट्यूट ने भारत बायोटेक से टेक्नॉलोजी ट्रांसफर के लिए केंद्र से अनुमति मांगी थी। जी दरअसल टेक्नॉलोजी ट्रांसफर से इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के सहयोग से कोवैक्सिन विकसित किया गया था। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में इस मुद्दे के बारे में बात की थी।

जी दरअसल उन्होंने पीएम मोदी से यह अपील की थी कि वे राज्य के स्वामित्व वाली फार्मा कंपनी को वैक्सीन निर्माण की परमिशन दें। वहीं हफकेन फार्मा ने जनवरी में ICMR से टेक्नॉलोजी ट्रांसफर के लिए परमिशन मांगी थी जो अब मिल चुकी है। बीते दिनों ही महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा था कि, 'हफ़केन देश की सबसे पुरानी और प्रमुख बायोमेडिकल रिसर्च सुविधाओं में से एक है। यहां पर वैक्सीन के उत्पादन के लिए सभी जरूरी सुविधाएं मौजूद हैं।'

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा tha कि भारत बायोटेक कोवैक्सिन का उत्पादन कर रहा है। अगर कंपनी इसका फॉर्मुला देता है तो महाराष्ट्र सरकार वैक्सीन को हफ़केन इंस्टीट्यूट में बनवाने के लिए तैयार है, जिसमें सभी जरूरी सुविधाएं मौजूद हैं। इस फैसले से कम समय में ज्य़ादा लोगों को वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी।

डांस दीवाने के सेट पर लगेगी आग, नोरा और तुषार कालिया नाचेंगे साथ

ससुराल में अपने ‘बच्चों’ के साथ एंजॉय कर रही हैं प्रियंका चोपड़ा

बिहार के इस इलाके में लगी भयानक आग, लोगों में मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -