बेंगलुरु के आसमान में आज दिखेगा अनोखा नजारा, रात 2-3 बजे बैठे छत पर
बेंगलुरु के आसमान में आज दिखेगा अनोखा नजारा, रात 2-3 बजे बैठे छत पर
Share:

बेंगलुरु: बेंगलुरु की जनता 13 दिसंबर की रात से लेकर 14 दिसंबर तड़के सुबह तक आसमान में अनोखा नजारा देखने वाली है। जी हाँ, ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान धरती से आसमान में होने वाले मीटिओर शावर यानी उल्का वर्षा देखने को मिलेगी, ये बहुत उजली होगी और संभवतः साफ तौर पर दिखाई देगी। आप सभी को बता दें कि रात 2-3 बजे की बीच बेंगलुरु में रहने वाले लोग खुली आंखों से इस नजारे को देख सकेंगे। वहीं इस दौरान कुल 100 से भी ज्यादा उल्का धरती पर गिरने वाले हैं, इसी के साथ इन सभी के दिखने की संभावना बहुत कम है।

सबके सामने अफसरों के हाथ-पैर जोड़ते नजर आए कांग्रेस MLA, जानिए पूरा मामला

आप सभी को बता दें कि उल्का वर्षा जिसे अंग्रेजी में मीटिओर शावर कहा जाता है, तब दिखाई देता है जब धरती अंतरिक्ष की धूल भरी सतह या उल्का पिंडों के नजदीक से गुजरती है। जी हाँ और अंतरिक्ष की ये धूल धरती के वातावरण में घुसती है और मीटिओर शावर का रूप ले लेती है। आपको यह भी बता दें कि इस पूरे टर्म का नाम 3200 फेथॉन है जिसके बारे में कहा जाता है कि ये किसी छोटे तारे या धूमकेतु के अवशेष होते हैं। वहीं चंद्रमा का प्रकाश इन मीटिओर शावर के दिखाई देने पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है, कहने का मतलब अगर रात में चांद ज्यादा तेज चमक रहा हो तो मीटिओर शावर का नजारा हल्का हो जाता है।

बारूद के ढेर पर बंगाल ! पंचायत चुनाव के पहले फिर बरामद हुए बम, सवालों के घेरे में ममता सरकार

वैसे अगर आप इस मीटिओर शावर को साफ तौर पर देखना चाहते हैं तो विशेषज्ञों के हिसाब से चंद्रमा का प्रकाश कम होना चाहिए, बिल्कुल अंधेरा होने पर इसकी विजिबिलिटी बहुत जोरदार होती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा अगर आप बेंगलुरु में रहते हैं तो इस उल्का वर्षा का सबसे अच्छा नजारा आपको जवाहरलाल नेहरु प्लेनेटोरियम में देखने को मिलेगा, यहां 13 दिसंबर की रात के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा बेंगलुरु के नजदीक पहाड़ी इलाकों में मीटिओर शावर देखने के शौकीन टेंट लगाकर भी इसका आनंद लेने पहुंचने वाले हैं।

आखिर क्यों भावुक हुए अमिताभ बच्चन? बोले- 'खालीपन का एहसास होगा...'

इस राज्य में Zika Virus से दहशत, संक्रमित हुई 5 साल की बच्ची, सरकार अलर्ट

सड़क पर चलते-चलते शख्स को पड़ा दिल का दौरा, ऐसे बची जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -