सड़क पर चलते-चलते शख्स को पड़ा दिल का दौरा, ऐसे बची जान
सड़क पर चलते-चलते शख्स को पड़ा दिल का दौरा, ऐसे बची जान
Share:

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक बड़ी घटना सामने आ गया यहाँ एक शख्स को सड़क पर ही दिल का दौरा पड़ गया। उसी के चलते जब महिला सब इंस्पेक्टर ने उसे देखा तो तुरंत मौके पर पहुंचकर उसे सीपीआर दिया, जिससे उसे राहत प्राप्त हो गई। तत्पश्चात, डायल हंड्रेड की सहायता से तत्काल मरीज को चिकित्सालय में भर्ती कराया, जहां उसका उपचार किया जा रहा है। इसके बाद महिला सब इंस्पेक्टर की लोग जमकर प्रशंसा कर रहे हैं। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है।

महिला सब इंस्पेक्टर सोनम पाराशर ने बताया कि ग्वालियर में गोले के मंदिर के पास में रहने वाले अनिल उपाध्याय रोड पर जा रहे थे, तभी अचानक वह बेहोश होकर सड़क पर गिर गए। उस वक़्त वह वहीं पर ड्यूटी कर रही थीं। जैसे ही देखा तो सोनम दौड़कर अनिल के पास पहुंचीं। रोड पर गिरा व्यक्ति जब कुछ बता पाने की स्थिति में दिखाई नहीं दिया तो हार्ट अटैक की आशंका को देखते हुए तत्काल CPR दिया, उन्हें राहत मिली। तत्पश्चात, तुरंत डायल हंड्रेड की सहायता से चिकित्सालय में भर्ती कराया, जहां मरीज की हालत अब खतरे से बाहर बताई जा रही है। इसके साथ ही दिल्ली में रहने वाले परिजनों से संपर्क कर मामले की खबर दी।

वहीं हार्ट अटैक के मामलों को लेकर चिकित्सकों का कहना है कि मौजूद लोग मरीज के चेस्ट को पंप करने के साथ ही CPR देकर जान बचा सकते हैं। महिला सब इंस्पेक्टर सोनम ने कहा कि पुलिस की नौकरी बहुत चैलेंजिंग होती है। यही वजह है कि वरिष्ठ अफसरों के निर्देशन पर उन्हें ऐसे हालातों के समय किस प्रकार लोगों की सहायता करनी है, यह भी सिखाया जाता है। सीपीआर कैसे दिया जाता है, यह भी उन्होंने सीखा है। यही वजह रहा कि उन्होंने पहली बार सीपीआर के माध्यम से किसी व्यक्ति की जान बचाई। सोनम ने कहा कि उन्होंने सड़क पर पड़े एक ऐसे व्यक्ति की जान बचाई, जिसकी तरफ कोई देख भी नहीं रहा था। इस मामले का वीडियो भी सामने आया है, तत्पश्चात, लोग महिला सब इंस्पेक्टर सोनम की प्रशंसा कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि ग्वालियर शहर की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था के भारी दबाव तथा तनाव में काम करने वाले पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी तो करते ही हैं, मगर मानवीयता का फर्ज भी निभाते हैं। ग्वालियर की महिला सब इंस्पेक्टर के द्वारा किया गया सराहनीय कार्य पुलिस के मानवीय हमदर्द होने का अहसास कराता है। इससे पुलिस के प्रति लोगों का विश्वास एवं सम्मान भी बढ़ता है।

मालिक को दिल दे बैठी चौकीदार की पत्नी, फिर जो हुआ वो कर देगा हैरान

अपने यात्रियों को साढ़े 3 घंटे पहले एयरपोर्ट पर क्यों बुला रही Indigo ?

आखिर क्यों अचानक ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा कटिहार गैंगवार?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -