गर्मी में बालों में लगाए मुल्तानी मिट्टी पैक, हेयरफॉल और डेंड्रफ से मिलेगा छुटकारा
गर्मी में बालों में लगाए मुल्तानी मिट्टी पैक, हेयरफॉल और डेंड्रफ से मिलेगा छुटकारा
Share:

 

गर्मी के मौसम में केवल चेहरे ही नहीं बल्कि बालों को भी बड़े गंभीर नुकसान होते हैं। जी हाँ, धूप का सर केवल स्किन पर ही नहीं बल्कि बालों पर भी काफी देखने को मिलता है। जी दरअसल यह वही मौसम है जब बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसी के साथ, फ्रिजीनेस के कारण बाल ज्यादा झड़ते हैं। ऐसे में बहुत से लोग इसके लिए पार्लर जाकर हेयर केयर ट्रीटमेंट लेते हैं हालाँकि केमिकल युक्त प्रोडक्टस आपके बालों को और भी खराब कर सकते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं गर्मियों में होने वाली हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी से बने पैक के बारे में, जो बनाना भी आसान है और ट्राय करना भी।

क्यों फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी?- जी दरअसल मुल्तानी मिट्टी में ऑक्साइड, सिलिका, एल्युमिना जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर गर्मियों में आपके बाल रफ हो जाते हैं तो ये पैक आपके लिए फायदेमंद होगा।

रूखे बालों के लिए- 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1/2 कप सादा दही, आधा नींबू का रस, 2 बड़े चम्मच शहद को अच्छी तरह मिक्स करें। उसके बाद इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर करीब 20 मिनट तक लगाएं। उसके बाद माइल्ड, सल्फेट-फ्री शैम्पू और गुनगुने पानी से बाल धोएं। ध्यान रहे ऐसा हफ्ते में 1-2 बार करें।

फायदेः आपको बता दें कि मुल्तानी मिट्टी स्कैल्प को पोषण देती है और रूखे बालों का इलाज करती है। इसी के साथ दही बालों के लिए कंडीशनर का काम करती है जबकि शहद नमी को सील करने में मदद करता है। वहीं नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

 
हेयरफॉल के लिए- इसको बनाने के लिए 3 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी मुल्तानी मिट्टी को 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब इसमें 3 बड़े चम्मच रीठा पाउडर मिलाएं और इसे एक घंटे के लिए भीगने दें। अब इस हेयर मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर 20 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से बाल धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें।

फायदेः मुल्तानी मिट्टी और रीठा गंदगी और ग्रीस से छुटकारा पाने के लिए बेहतरीन हैं। जी दरअसल यह हेयर पैक बालों और स्कैल्प से अतिरिक्त तेल को खत्म करने में मदद करता है। इसी के साथ ही इससे बालों का झड़ना भी बंद होता है।

डैंड्रफ के लिए- एक बाउल में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस, 4 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं। उसके बाद इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर शावर कैप से ढक लें। करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से बाल धो लें।


फायदेः नींबू के एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। दूसरी तरफ, मुल्तानी मिट्टी रूसी को खत्म करने के साथ स्कैल्प को भी साफ करती है।

गर्मी में वरदान है आइस क्यूब, सूजन से लेकर खुजली तक को करती है कम

हो गए हैं टैनिंग का शिकार तो अपनाए ये 5 सबसे असरदार घरेलू नुस्खे

करने जा रहे हैं अमरनाथ यात्रा तो पहले पढ़ ले ये खबर, इन 10 बातों का रखना होगा ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -