चेहरे के लिए कैसे फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी के ये चार फेसपैक

चेहरे के लिए कैसे फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी के ये चार फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी के कई फायदे आप जानते ही होंगे. इसमें पोषक तत्वों से भरपूर होती है और जब लेप के रूप में इसे त्वचा पर लगाया जाता है तो यह परिसंचरण सुधार लाने में मदद करता है. यह चेहरे की कई तरह की परेशानी को दूर करती है. यह धीरे धीरे सुख कर कड़क हो जाता है और त्वचा के शीर्ष पर मृत कोशिकाओं को अवशोषित और अतिरिक्त तेल को हटाता है. आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

# मुल्तानी मिट्टी फेसपेक
थोड़ी सी मुल्तानी मिटटी, दही 1 चम्मच, नींबू का रस 1/2 चम्मच, एक चुटकी हल्दी लेकर इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और एक बार इसके सूख जाने पर इसे ठन्डे पानी से धो लें.

# चमकती त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेसपेक
मुलतानी मिट्टी, दूध, दही, बारीक़ ककड़ी, बेसन इन सभी सामग्री को मिलाये और फिर त्वचा पर फैलाए. अब इसे 20 मिनिट के लिए छोड़ दे जब यह सुख जाये तब ठन्डे या गरम पानी से धो ले. 

# तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पेक
मुलतानी मिट्टी, टमाटर का रस, नीबू का रस शहद 1 बड़ा चम्मच इन सभी सामग्री को मिलाये और फिर त्वचा पर फैलाए. अब इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दे जब यह सुख जाये तब ठन्डे या गरम पानी से धो ले.

# मुल्तानी मिट्टी का फेस पेक सुखी त्वचा के लिए
मुलतानी मिट्टी, डेयरी पाउडर, अंडे का पिला भाग, शहद – 1 बड़ा चम्मच इन सभी सामग्री को मिलाये और फिर त्वचा पर फैलाए. अब इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दे जब यह सुख जाये तब ठन्डे या गरम पानी से धो ले.

स्किन टोन के अनुसार जानें कौनसा नेल पेंट हाथों के लिए होगा बेहतर

वैक्सिंग के बाद उठने वाले दानों से इस तरह पाएं राहत