मुल्तानी मिटटी लगाएँ, चेहरे को कोमल बनाए
मुल्तानी मिटटी लगाएँ, चेहरे को कोमल बनाए
Share:

आजकल त्वचा को कोमल और साफ़ सुथरी बनाने के लिए बाजार में तरह तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध है. लेकिन यह प्रोडक्ट आपकी स्किन पर साइड इफ़ेक्ट भी छोड़ सकते हैं. इसके अलावा यह आपकी जेब पर भी भारी पड़ सकते है. इसलिए इसके विकल्प के तौर पर आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर सकते है. तो आइए जानते है मुल्तानी मिट्टी से त्वचा को क्या क्या फायदे हो सकते है.

1. यदि आपकी त्वचा आॅयली है तो आप मुल्तानी मिट्टी में पुदीना की पत्तियों का पेस्ट और दही को मिलाकर अच्छे से मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे से गर्दन तक लगाएं और आधे घंटे तक तब तक रहने दें. जब पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए इसे गुनगुने पानी से धो लें. यह चेहरे की चिकनाई को खत्म करता है.

2. यदि मुंहासों से परेशान हो तो मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर इस पेस्ट को लगाने से मुंहासों से निजात मिलता है.

3. यदि आप अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को आप बालों पर भी लगा सकते हैं, मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरे में भिगो लें और 2 घंटे के बाद जब मुल्तानी मिट्टी पूरी तरह से घुल जाए, इस पेस्ट को सूखे बालों पर लगा लें, आधे घंटे के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें.

4. आपकी त्वचा रूखी है तो आप दूध में काजू को भिगोकर रातभर एक कटोरे में रहने दें और सुबह इन्हें पीसकर मुल्तानी मिट्टी में मिला लें और उसमें थोड़ी शहद की बूंदे डालकर पेस्ट तैयार करें और इसे स्क्रब के रूप पर चेहरे पर लगालें.

5. इस तरह प्राकृतिक के रूप में मिले मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से आप अपनी सुंदरता को लंबे समय तक बनाये रख सकते हैं. प्राचीन समय से इसका प्रयोग होता आया है लेकिन आधुनिक काॅस्मेटिक्स के प्रयोग से लोग जल्द ही अपनी सुंदरता को खो रहे हैं. इसलिए मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग की कोशिश जरूर करें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -