मुल्तानी मिट्टी से निखारे सौंदर्य
मुल्तानी मिट्टी से निखारे सौंदर्य
Share:

घर घर की जानी पहचानी है मुल्तानी मिट्टी। खूबसूरती को निखारने व संवारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग शुरु से ही होता आया है। लेकिन इसके कुछ और लाभ भी हैं, जिसके बारे में चलिए जानते हैं।

अगर आपको मुहांसो की समस्या है तो मुल्तानी मिट्टी में टमाटर और पुदीने का रस मिलाकर पैक तैयार करके नियमित रुप से चेहरे पर लगाएं। इससे नए मुहांसे नहीं निकलेंगें और पुराने मुहांसो के निशान भी चलें जाएगें।

साबुन के इस्तेमाल से अगर आपकी त्वचा रुखी हो चुकी है तो मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर को गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें और नहाने से तकरीबन आधा घंटा पहले इसे पूरे शरीर पर लगा लें। कुछ ही दिनों में त्वचा सोने सी खिल उठेगी।

मुल्तानी मिट्टी में आलू का रस, नींबू का रस और शहद मिलाकर लगाने से पिगमेंटेशन की समस्या समाप्त हो जाती है। अगर धूप के कारण आपकी त्वचा टैन हो गई है तो मुल्तानी मिट्टी में नरियल पानी और चीनी मिलाकर पेस्ट बना कर लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी को अगर छाछ में भिगोकर रखा जाए और फिर इससे सर धो लिया जाए तो रुसी की समस्या में फायदा पहुंचता है और बाल झड़ने भी कम होते हैं।

यदि बालों में जूएं और लीख हैं तो छाछ में भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी में ही कच्चे प्याज का रस मिलाकर पैक बना लें। इस पेक को बालों में लगाकर 2-3 घंटों के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें। कुछ दिन ऐसा करने से समस्या पूरी तरह समाप्त हो सकती है। इन छोटे-छोटे नुस्खों से आपका सौंदर्य और भी दमक उठेगा।

ब्यूटी के शार्ट फॉर्मस

फूड थैरेपी से निखारे ब्यूटी

साबुन चुनते वक्त भी जरूरी है समझदारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -