फूड थैरेपी से निखारे ब्यूटी
फूड थैरेपी से निखारे ब्यूटी
Share:

हर समय और हर उम्र में जवां दिखने का एहसास भला किसे रोमांच से नहीं भर देता। चमकदार आंखे, चिकने गाल और दमकती हुई त्वचा हर स्त्री का ख्वाब होती हैं। पर जरूरी नहीं कि ये ख्वाब बाज़ार में उपलब्ध होने वाली क्रीम या लोशन से ही सिर्फ पूरा किया जा सके। फ्रूट्स और वेजीटेबल के यूज़ से भी आप घर बैठे ब्यूटी को एन्हांस कर सकती हैं। वो कैसे, जानते हैं।

सेब के 2 छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और एक चम्मच गुलाबजल डालकर मिक्सी में पीस लें। अब इस पेस्ट में एक चम्मच केओलीन पाउडर और 3 से 4 बूंद शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो दें। ये पैक आपकी त्वचा को अंदर से मॉयश्चराइज करके सॉफ्ट बनाएगा। सेब का पल्प आंखों पर रखने से आंखे रिलैक्स हो जाती हैं और डार्क सर्कल भी कम नज़र आने लगते हैं।

दाग-धब्बों से छुटकारे के लिए एक चम्मच कैलेमाइन पाउडर में कच्चे पपीते का गूदा, आटे का चोकर मिक्स कर लें और उसमें अपनी स्किन के अनुसार दूध या दही डालकर पेस्ट बना लें और फिर हल्के हाथों से स्क्रब करें। इस स्क्रब से त्वचा बेदाग व निखरी हुई नज़र आएगी।

यूं तो गाजर चुकंदर का जूस हमेशा ही अच्छा होता है पर सर्दियों में इसे पीना हम सभी को भाता है। गाजर के रस को पीने के साथ-साथ रूई के फाहे से आंखों के नीचे भी लगाएं, इससे डार्क सर्कल कम होने लगेंगे साथ ही चेहरे पर खिली-खिली लालिमा नज़र आएगी। फटी बिवाइयों के ऊपर गाजर के रस को रूई के फाहे में लेकर लगाएं, जल्द असर होगा।

टमाटर के गूदे को चेहरे, गर्दन व हाथों पर रगड़ने से सांवला पन दूर होता है। इसके अलावा ओपन पोर्स को कम करने के लिए टोमेटो पल्प रामबाण है। इसके इस्तेमाल से ओपन पोर्स कम होते हैं और स्किन रीजुवेनेट होती है।

ड्राय स्किन पर केले को मैश कर उसमें 3 से 4 बूंद शहद की मिलाकर मसाज कीजिए और फिर कुछ देर बाद धो दें। ऐसा करने से स्किन में सौम्यता व चमक आएगी।

आंवलें को रोज अपने खाने में शामिल कीजिए। इसे खाने में इम्यूनिटी बढ़ती है, जिससे हमें रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान होती है। साथ ही बाल लंबे, घने हो जाते हैं और त्वचा गोरी और रीजुवेनेट होती है।

सेब के रस को सिर पर लगाने से रूसी की समस्या दूर होती है। इतना ही नहीं स्किन टोनिंग के लिए भी सेब के रस का इस्तेमाल काफी लाभदायक है। चेहरे पर अगर झाईयां या दाग हैं तो सुबह उठकर नारियल पानी पीने की आदत को अपनाएं। साथ ही इस पानी को रूई के फाहे से चेहरे पर भी लगाएं। फर्क जल्द नज़र आएगा।

दालें प्रोटीन का अच्छा स्रोत होतीं हैं, दालों को अपनी डाइट में शामिल करने से बाल और नाखून बढ़तें हैं। मगर यदि फेस पर एक्ने के दागों को दूर करना है तो मसूर की दाल को भिगोकर पीस लें और फिर उसमें अपनी स्किन के अनुसार दूध या दही मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। त्वचा बेदाग और कांतिमय हो जाएगी।

पत्ता गोभी को कद्दूकस कर लें फिर इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 से 3 बूंदें नींबू और थोड़ी सी खस-खस डालकर स्क्रब बना लें और इससे अपने चेहरे और गर्दन पर स्क्रब करें। फेस के दाग दूर करने के लिए यह स्क्रब काफी लाभदायक रहेगा।

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -