सदन में  मुलायम और महाजन में हुई तीखी नोंक झोंक
सदन में मुलायम और महाजन में हुई तीखी नोंक झोंक
Share:

नई दिल्ली: सदन की कार्यवाही सुचारु तरीके से चलाने के मामले को लेकर आज समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के बीच तीखी नोंक झोंक हुई.

शून्य काल के दौरान लोकसभा में कोकराझार आतंकी हमले और दलितों के खिलाफ अत्याचार के मसले को लेकर कांग्रेस के सदस्यों के हो हल्ले और बर्हिगमन के बीच यादव ने महाजन से कहा ‘आपसे अगर सदन नहीं संभल रहा था तो हमें बुला लेंती.

इस टिप्पणी से नाराज सुमित्रा महाजन ने तत्काल जवाब दिया कि सदन कैसे चलाना है यह उन्हें किसी से सीखने जरुरत नहीं है और न ही इस मामले में किसी की मदद लेने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि कार्य मंत्रणा समिति यह तय करती है कि सदन में कब क्या कार्यवाही होगी. सदन में उठने वाले मसलों पर किसी दल के क्या विचार या सुझाव है यह जानने के लिए समय समय पर राजनीतिक दलों की बैठक बुलाने की व्यवस्था है. ऐसे मामलों में सदन के भीतर किसी दल या नेता की मदद लेने की व्यवस्था नहीं है.

लोकसभा अध्यक्ष के जवाब से असन्तुष्ट मुलायम सिंह बोलते ही रहे.हंगामें के बीच सदन की कार्यवाही जारी रखने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए यादव ने कहा कि यह कोई तरीका नहीं है. यदि कोई सदस्य अपनी कोई जरुरी बात रखना चाहता है तो उसे बोलने का मौका दिया जाना चाहिए. अगर उनकी बातें जायज हैं तो मान लीजिए नहीं है तो उन्हें संतुष्ट करके शांत कीजिए.

इस पर जवाब देते हुए महाजन ने कहा कि किसी भी सदस्य को कभी भी बोलने की अनुमति नहीं दी जा सकती. सदन की एक व्यवस्था है काम काज उसी के अनुसार चलता है. कांग्रेसी सदस्यों को शून्य काल के बाद अपनी बात कहने की अनुमति दी जाएगी.उन्हें मना नहीं किया है.

इस पर लाचार मुलायम सिंह ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि ‘आप गृहमंत्री हैं आपकी जिम्मेदारी बनती है. आपको विपक्षी सदस्यों की बात का जवाब देना चाहिए था. अंत में लोकसभा अध्यक्ष ने मुलायम सिंह को शांत रहने और अपने स्थान बैठ जाने का कहकर मामले का पटाक्षेप किया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -