23 जून को प्रारम्भ होगी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, वायुयान से होगी यात्रा
23 जून को प्रारम्भ होगी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, वायुयान से होगी यात्रा
Share:

भोपाल। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अन्तर्गत नियमित विमान सेवा के वायुयान से प्रदेश के 65 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को प्रदेश के बाहर स्थित तीर्थ स्थानों में से एक या युग्म तीर्थों की यात्रा कराये जाने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है। उज्जैन जिले से नगर पालिक निगम उज्जैन से 10, अन्य शेष नगरीय निकायों के लिये 10 एवं जनपद पंचायतों के लिये 12 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आवेदन-पत्र की अन्तिम तिथि 17 मई निर्धारित की गई है और 21 मई को अपराह्न 3 बजे लॉटरी से नाम लिये जायेंगे। प्रथम आओ-प्रथम पाओ के आधार पर आवेदन प्राप्त होंगे। हवाई यात्रा शिर्डी के लिये 23 जून को प्रारम्भ होगी।

यात्रा की वापसी एक रात, दो दिन रहेगी। जिले से 32 वरिष्ठ नागरिकों को हवाई यात्रा कराई जायेगी और इनके साथ एक अनुरक्षक होंगे। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के नोडल अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि योजना का क्रियान्वयन इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के द्वारा किया जायेगा। जिस एयरपोर्ट से यात्रा आरम्भ होगी, उसी एयरपोर्ट पर तीर्थयात्री वापस लौटेंगे। यात्रियों का चयन कलेक्टर द्वारा किया जायेगा। तीर्थ यात्रियों को वायुयान द्वारा प्रस्थान एयरपोर्ट से लेकर यात्रियों को वापस उसी एयरपोर्ट पर पहुंचाने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी की रहेगी। तीर्थ स्थान पर यात्रियों को भोजन, नाश्ता, चाय आदि की जिम्मेदारी भी आईआरसीटीसी की होगी।

यात्री अधिकतम 15 किलोग्राम वजन के चेक-इन बैग और 7 किलोग्राम वाले हैंड बैग ही ले जा सकेंगे। पात्रता से अधिक ले जाने वाले किसी भी सामान पर एयरलाइन द्वारा अतिरिक्त सामान शुल्क लगाया जायेगा, जिसका भुगतान तीर्थ यात्री को एयरपोर्ट पर करना होगा। उड़ान के दौरान यात्रा करने के सम्बन्ध में एयरलाइन के नियम और शर्तें लागू होंगी।

दूसरी मंजिल से गिरने से मौत, 12 दिन तक लड़ा जिंदगी की लड़ाई

कल से शुरू होगा मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का दूसरा चरण, मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

मुख्यमंत्री शिवराज का आदेश भ्रष्टाचार के मामलों में तत्परता से करें कार्यवाही

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -