दुनिया का सबसे सस्‍ता डाटा देगा RelianceJio, कॉलिंग-SMS-रोमिंग सब फ्री

दुनिया का सबसे सस्‍ता डाटा देगा RelianceJio, कॉलिंग-SMS-रोमिंग सब फ्री

नई दिल्ली : रिलायंस जियो अपने नए फोन और नई धमाकेदार सिम को कमर्शियल तरीके से 5 सितंबर को लांच करने जा रहा है। इसके पूर्व रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के प्रमुख मुकेश अंबानी ने रिलायंस की 42 वीं एजीएम में जियो को लेकर कई तरह की घोषणा की। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कैंपेन को समर्पित करते हुए कहा कि रिलायंस जियो की लाॅन्चंग के बाद भारत की ग्लोबल रैंकिंग में सुधार होगा साथ ही भारत शीर्ष 10 में इंटरनेट सेवा प्रदाता में शामिल हो जाएगा।

रिलायंस ने जियो कस्टमर्स के लिए सभी फोन पर फ्री कॉल्स और 50 रुपए में 1 जीबी डेटा जैसे कई ऑफर दिए हैं। यह में विश्व में सबसे सस्ता डाटा प्लान होगा। इस फोन सेवा के तहत फ्री सर्विसेज 31 दिसंबर तक मिलेंगी। रिलायंस जियो में सुविधा देते हुए कस्टमर्स के लिए फ्री वाॅयस काॅलिंग दी गई है। अम्बानी ने कहा डेटा डिजिटल लाईफ का आॅक्सीजन है, आॅक्सीजन की कभी भी किसी भी तरह की कमी नहीं होना चाहिए।

अब विश्व नए दौर में पहुंच गया है। भारत इस मामले में पीछे नहीं जा सकता है। युवाओं को सही वातावरण दिया जाना चाहिए, वें सभी को आश्चर्यचकित कर देंगे। जियो का नेटवर्क गांवों में भी पहुंचेगा। यह नेटवर्क 18 हजार गांवों में और करीब 2 लाख गांव तक अपनी सर्विस प्रदान करेगा। मार्च 2017 तक देश की 90 प्रतिशत जनसंख्या में इसकी पहुंच होगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस विश्व के सबसे अफोर्डेबल 4 जी स्मार्ट को लेकर आया है।

जियो के ही साथ सभी का उद्देश्य प्रत्येक भारतीय की लाईफ को इनरिच करना भी है। जियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विज़न को समर्पित है जो कि सवा सौ करोड़ भारतीयों को लाभान्वित कर सकती है। रिलायंस का यह डेटा प्लान टैरिफ 50 रूपए प्रति जीबी से प्रारंभ होगा अर्थात रिलायंस 50 रूपए में 1 जीबी का डेटा देगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि देशभर के स्कूल काॅलेजों को इससे जोड़ा जाएगा और देशभर में 10 लाख वाइफाई जोन भी बनाए जाऐंगे। उन्होंने कहा कि जिओ उनके लिए बिजनेस से कहीं अधिक है। डेटा डिजिटल लाईफ हेतु आॅक्सीजन की तरह है। ह्यूमन सिविलाइजेशन के नए दौर का भी यह प्रारंभ है।

जिओ मार्च 2017 तक देश के 90 प्रतिशत जनसंख्या को कवर कर लेगा। रिलायंस ने एलवायएफ डिवाइसेस के नाम से 2999 रूपए का स्मार्ट फोन लाॅन्च कर दिया। जियो ग्राहकों के लिए वाॅयस काॅल मुफ्त उपलब्ध करवाई जाऐंगी। इतना ही नहीं देशभर में रोमिंग का शुल्क भी नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि ग्राहकों को रियल टाईम आधार पर बिल उपलब्ध करवाए जाऐंगे। कंपनी के मुताबिक इसके सिर्फ एक सर्विस का पैसा लगेगा और इसके तहत वॉयस कॉल पूरी तरह से फ्री होंगे। रोमिंग चार्ज पूरी तरह से खत्म होगा।

एयरटेल और जियो में 4G डाटा को लेकर जंग

रिलायंस जियो को लेकर 4g टेलीकॉम बाजार गर्म, एयरटेल ने 80 फीसद...