UP के स्कूलों में रद्द की गई मुहर्रम की छुट्टी, PM मोदी का कार्यक्रम देखेंगे बच्चे
UP के स्कूलों में रद्द की गई मुहर्रम की छुट्टी, PM मोदी का कार्यक्रम देखेंगे बच्चे
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सभी विद्यालयों में आज होने वाली मुहर्रम की छुट्टी को रद्द कर दिया है। दिल्ली में अयोजित अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम का पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले उद्घाटन सत्र का लाइव प्रसारण प्रत्येक स्कूल में कराए जाने के निर्देष दिए गए हैं, तत्पश्चात, हर BSA को स्कूल खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है। प्रधानमंत्री प्रगति मैदान के अंतरराष्‍ट्रीय प्रदर्शनी सह सम्‍मेलन केंद्र परिसर (आईईसीसी) यानी 'भारत मंडपम' में सुबह 10 बजे समारोह का उद्घाटन करेंगे। वहां प्रदर्शनी एवं विभिन्न शैक्षिक सत्रों का भी आयोजन किया जाएगा।

महानिदेशक शिक्षा के आदेश में बताया गया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की तृतीय वर्षगांठ के अवसर पर 29 और 30 जुलाई को समारोह आयोजित किया जाएगा। इस के चलते प्रधानमंत्री श्री योजना के तहत धन की पहली किस्त जारी की जाएगी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार व राज्य सरकारों के साथ ही स्थानीय निकायों द्वारा प्रबंधित विद्यालयों में से मौजूदा विद्यालयों को मजबूत करके 14,500 से अधिक प्रधानमंत्री श्री स्कूलों की स्थापना का प्रावधान है। वही इस योजना के तहत स्कूल छात्रों को इस प्रकार से पोषित करेंगे कि वे एनईपी की परिकल्पना के मुताबिक एक समतापूर्ण, समावेशी एवं बहुलवादी समाज के निर्माण में इंगेज्ड, प्रोडक्टिव और कॉन्ट्रीब्यूट करने वाले नागरिक बनें। अपने बयान में PMO ने बताया कि पीएम 12 भारतीय भाषाओं में अनुवादित शिक्षा एवं कौशल पाठ्यक्रम की पुस्तकों का भी विमोचन करेंगे।

युवाओं को तैयार करने और उन्हें 'अमृत काल' में देश का नेतृत्व करने के लिए तैयार करने के उद्देश्य से एनईपी 2020 लॉन्च किया गया था। इसका लक्ष्य उन्हें बुनियादी मानवीय मूल्यों पर आधारित रखते हुए भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करना है। बयान में बताया गया कि अपने कार्यान्वयन के तीन सालों के चलते, नीति ने स्कूल, उच्च और कौशल शिक्षा के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन लाया है। अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम शिक्षाविदों, क्षेत्र विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं, उद्योग प्रतिनिधियों, शिक्षकों एवं स्कूलों, उच्च शिक्षा और कौशल संस्थानों के छात्रों सहित अन्य व्यक्तियों को अपना दृष्टिकोण और सफलता की कहानी साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

आज मणिपुर जाएगा 20 विपक्षी सांसदों का प्रतिनिधिमंडल, सरकार और गवर्नर ने दी प्रभावित इलाकों में जाने की अनुमति

झारखंड: हाईटेंशन तार के संपर्क में आया मुहर्रम का झंडा, करंट लगने से 4 की मौत, कई झुलसे

जयपुर से एक और नाबालिग लड़की जा रही थी पाकिस्तान, CISF ने पकड़ कर पुलिस को सौंपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -