आज से आम लोगों के लिए खुलेगा मुगल गार्डन
आज से आम लोगों के लिए खुलेगा मुगल गार्डन
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन 5 फरवरी को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. मुगल गार्डन में मदर टेरेसा, एलिजाबेथ, लिंकन, अर्जुन, भीम, सोनिया के नाम के गुलाब के पौधे हैं. मुगल गार्डन के इन खूबसूरत नजारों का दीदार 12 मार्च तक किया जा सकता है. 

मुगल गार्डन के साथ यहां बने रोज गार्डन, हर्बल गार्डन, म्यूजिकल गार्डन, बायो डायवर्सिटी पार्क समेत प्रांगण में स्थित 12 गार्डन का नजारा सुबह साढ़े नौ से लेकर शाम चार बजे तक लिया जा सकता है. 

प्रत्येक सोमवार को गार्डन रखरखाव के लिए बंद रखा जाएगा. मुगल गार्डन में नॉर्थ ब्लॉक की तरफ गेट संख्या 35 से लोग प्रवेश कर सकेंगे. लोग अपने साथ मोबाइल भी अंदर ले जा सकेंगे.

राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक यह आम पर्यटकों के लिए 12 मार्च तक खुला रहेगा. इन पांच हफ्तों के दौरान इसे सोमवार को मेंटेनेंस के लिए बंद रखा जाएगा. 

राष्ट्रपति भवन के उद्यान विभाग के अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की स्वीकृति के बाद कोलकाता की गार्डन सोसाइटी ने गुलाब की दो किस्में तैयार की थीं. जिन्हें इंडियन रोज सोसाइटी की हरी झंडी मिलने के बाद मुगल गार्डन में लगाया गया.

भारतीय इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि किसी राष्ट्रपति के नाम पर कोई फूल खिलेगा। भारत के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी के नाम पर खिलने वाले फूलों का रंग पीला और बैंगनी होगा.

और पढ़े-

लाल रंग के फूल से करे माँ गौरी की पूजा

शिवरात्रि से होगी भगोरिया की शानदार शुरुआत

इस पाकिस्तानी माँ ने भारत को कहा, शुक्रिया....

ब्लड शुगर की बीमारी में न पिए हल्दी वाला दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -