एसिडिटी की समस्या में फायदेमंद है मटके का पानी
एसिडिटी की समस्या में फायदेमंद है मटके का पानी
Share:

आजकल लोग मटके की जगह फ्रिज का ठंडा पानी पीना ज़्यादा पसंद करते है. पर क्या आपको पता है की फ्रिज का पानी  हमरी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. इसकी जगह मटके का पानी पीने से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते है.

आइये जानते है मटके का पानी पीने के फायदों के बारे में-

1-फ्रीज का पानी हमारे गले के लिए बहुत हानिकारक होता है.पर अगर आप फ्रिज की जगह मटके का पानी पीते है तो यह आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है, बल्कि यह आपके गले पर नर्म प्रभाव छोड़ता है. फ्रिज में पानी को ठंडा करने के लिए प्लास्टिक की बोतल में भरकर रखा जाता है जिससे पानी में प्लास्टिक के गुण आ जाते हैं. इसी प्रकार से मटके के पानी में मिट्टी के गुण आ जाते है, इसलिए ही मटके का पानी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है.

2-अगर रोज़ाना मटके का पानी का सेवन किया जाये तो पेट की एसिडिटी की समाया से छुटकारा मिलता है. मिट्टी के घड़े के पानी में क्षारीय गुण पाए जाते हैं और यह पानी अम्लता के साथ प्रभावित होकर सही पीएच मान संतुलित करता है जिससे एसिडिटी से बचाव होता है.

3-गर्मियों के मौसम में मटके का पानी पीने से लू से बचाव होता है  इसके साथ ही मटके का पानी इम्युनिटी को बूस्ट कर हमें अन्य कई रोगों से भी सुरक्षा प्रदान करता है.

एसिडिटी की समस्या में फायदेमंद है नीम की छाल का सेवन

वजन कम करने में मददगार है सेंधा नमक

शुगर पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है अजवाइन का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -