जिम्बाब्वे दौरे पर धोनी ने बनाए तीन रिकार्ड
जिम्बाब्वे दौरे पर धोनी ने बनाए तीन रिकार्ड
Share:

हरारे : तीसरे और आखिरी वन डे में जिम्बाब्वे को दस विकेट से हराकर श्रृंखला को 3 -0 से जीतकर धोनी की टीम इंडिया ने देश वासियों को बढ़िया तोहफा दिया है. जिम्बाब्वे का दौरा कप्तान एमएस धोनी के लिए बेहद ख़ास रहा. इस दौरे में धोनी के नाम तीन रिकार्ड दर्ज हुए हैं. जिसके जरिए उन्होंने अपने आलोचकों का करारा जवाब दे दिया है. टी-20 विश्व कप में वेस्ट इंडीज से मिली हार के बाद धोनी को कप्तान पद से हटाने की बात भी की जाने लगी थी.

विदेश में पहली बार जीती श्रृंखला- जिम्बाब्वे को तीसरे वन डे में दस विकेट से हराकर श्रृंखला को 3 -0 से क्लीन स्वीप करने वाले धोनी के नाम पहला रिकार्ड यह दर्ज हुआ की उनकी अगुआई में विदेश में पहली बार भारत ने श्रृंखला जीती.

बतौर कप्‍तान अधिक वन डे खेलने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने- जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे और आखिरी मैच में जैसे ही धोनी मैदान में खेलने के लिए बतौर कप्तान उतरे वे दुनिया के तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए जिन्होंने अधिक वन डे खेले. धोनी ने इस मैच में श्रीलंका के कप्तान अर्जुन रणतुंगा का रिकार्ड तोड़ दिया.

रणतुंगा ने बतौर कप्तान 193 मैच खेले थे, जबकि धोनी अब तक 194 वन डे खेल चुके हैं और अभी उनका खेल का सफर जारी है. बतौर कप्तान पहले नंबर पर 230 मैचों के साथ आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग पहले और 218 मैचों के साथ न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग दूसरे स्थान पर हैं.

350 को बनाया शिकार - वन डे इंटरनेशनल मैचों में धोनी अब तक 350 क्रिकेटरों को पवेलियन भेज चुके है.इस संख्या के आधार पर वे दुनिया के चौथे विकेट कीपर बन गए हैं. वे भारत के विकेट कीपरों से बहुत आगे निकल चुके हैं. जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे मैच में 33 वें ओवर में बुमराह की गेंद पर एल्टन चिगुम्बुरा का कैच लपक कर यह रिकार्ड बनाया.

धोनी ने अब तक 261 कैच हासिल किये हैं और 278 मैचों में 89 स्टम्प आउट किये हैं. श्रीलंका के विकेटकीपर कुमार संगकारा 482 विकेटों के साथ अव्वल हैं, जबकि इसके बाद आस्ट्रेलिया के एडम ग्रिलक्रिस्ट 472 और दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउजर 424 का नंबर है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -