2448 KM प्रतिघंटे की रफ़्तार से दुश्मन पर बरसती है ये भारतीय मिसाइल, हुआ सफल परिक्षण
2448 KM प्रतिघंटे की रफ़्तार से दुश्मन पर बरसती है ये भारतीय मिसाइल, हुआ सफल परिक्षण
Share:

नई दिल्ली: इंडियन आर्मी के लिए निर्मित की गई मध्यम रेंज की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (MRSAM) का 27 मार्च 2022 को ओडिशा के बालासोर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से सफल परीक्षण किया. मिसाइल ने पूरी सटीकता के साथ लक्ष्य को कुछ मिनट में ही ध्वस्त कर दिया. इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने इजरायल के IAI कंपनी के साथ मिलकर विकिसत किया है.

इजरायल से भारत को मिली बराक मिसाइल (Barak Missile) भी MRSAM ही है. बता दें कि सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (SAM) आर्मी वेपन सिस्टम में कमांड पोस्ट, मल्टी फंक्शन राडार, मोबाइल लॉन्चर सिस्टम होता है. यह इजरायल की सबसे घातक मिसाइल बराक-8 (Barak-8) पर आधारित है. MRSAM का वजन लगभग 275 किलोग्राम होता है. लंबाई 4.5 मीटर और व्यास 0.45 मीटर होता है.  इस मिसाइल पर 60 किलो वॉरहेड यानी हथियार लोड हो सकता है. यह मिसाइल 680 मीटर प्रति सेकेंड यानी 2448 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हमला करती है.

बता दें कि यह दो स्टेज की मिसाइल है, जो लॉन्च होने के बाद धुआं कम छोड़ती है. एक बार लॉन्च होने के बाद MRSAM आसमान में सीधे 16 किमी तक लक्ष्य को भेद सकती है. वैसे इसकी रेंज आधा किमी से लेकर 100 किमी तक है. यानी इस रेंज में आने वाले दुश्मन यान, विमान, ड्रोन या मिसाइल को यह नष्ट करने में पूरी तरह सक्षम है. 

क्या ममता राज में 'तालिबानियों' का गढ़ बन रहा 'बंगाल' ? 24 घंटे में 9 जिले से 350 से ज्यादा बम बरामद

कर्नाटक की स्कूली शिक्षा में होगा बड़ा बदलाव, अहोम-करकोटा राजवंश को जानेंगे बच्चे

कर्नाटक: हिजाब विवाद के बीच स्कूलों में रखी माँ सरस्वती की मूर्तियों में तोड़फोड़., केस दर्ज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -