Share:
इस दिन से बदलेगा MP का मौसम, IMD ने दिया नया अपडेट
इस दिन से बदलेगा MP का मौसम, IMD ने दिया नया अपडेट

भोपाल: मध्यप्रदेश में जल्द ही ठंड बढ़ने वाली है. राज्य के कुछ जिलों में वर्षा होने के पश्चात् प्रदेशवासियों को सर्दी का एहसास होने लगेगा. मौसम विभाग के रिपोर्ट के अनुसार, अगले 5 दिन में ठंड अपना प्रभाव दिखना शुरू करेगा. पहाड़ी क्षेत्र पर हो रही बर्फबारी के कारण मध्य प्रदेश में इसका प्रभाव  देखने को मिलेगा. नवंबर का महीना आरम्भ हो गया है, मगर अभी भी राज्य के सभी जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है. उज्जैन एवं ग्वालियर में तापमान सामान्य से अधिक रिकार्ड किया गया है. हालांकि कई संभागों में तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है. इसके अतिरिक्त न्यूनतम तापमान में भी बढ़त देखने को मिल रही है. राजधानी भोपाल, ग्वालियर, इंदौर में पिछले मुकाबले तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है.

मौसम विभाग के अनुसार, 11 नवंबर से मौसम में परिवर्तन देखने को मिल सकता है. राज्य के कुछ जिलों में बारिश होने के पश्चात् प्रदेशवासियों को सर्दी का एहसास होने लगेगा. तापमान बढ़ेगा लेकिन इसके जाते ही ठंड जोर पकड़ेगी. 12 नवंबर के पश्चात् बंगाल की खाड़ी में एक और विक्षोभ बनने की संभावना है, जिसका असर मध्य भारत में कुछ दिन तक रहेगा. इसके अतिरिक्त राज्य के कई जिलो में हल्की बारिश भी हो सकती है.

मध्य प्रदेश में कभी गर्मी तो कभी सर्दी का एहसास हो रहा है. नवंबर के शुरुआती सप्ताह में तेज ठंड भले ही नहीं पड़ रही हो, किन्तु मौसम का मिजाज आए दिन बदल रहा है. प्रातः शहर में सीजन का पहला कोहरा भी छाया था, इस के चलते विजिबिलिटी घटी थी. हालांकि इसका तापमान पर कोई अधिक प्रभाव नहीं हुआ. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि राज्य में दीपावली तक 12 नवंबर तक ठंड दस्तक दे सकती है. 15 नवंबर के पश्चात् से अधिकतम तापमान के साथ ही न्यूनतम पारा में भी गिरावट आने का अनुमान है.

बारिश से दिल्ली के प्रदूषण में आई मामूली गिरावट, आज भी रिमझिम की उम्मीद

4 दिसंबर से शुरू हो सकता है संसद का शीतकालीन सत्र, इन महत्वपूर्ण विधेयकों पर रहेगी नज़र

रॉकेट लॉन्चर और मिसाइल के बाद अब भारत से ये रक्षा उपकरण खरीदेगा अर्मेनिया, हुई अरबों डॉलर की डील !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -