4 दिसंबर से शुरू हो सकता है संसद का शीतकालीन सत्र, इन महत्वपूर्ण विधेयकों पर रहेगी नज़र
4 दिसंबर से शुरू हो सकता है संसद का शीतकालीन सत्र, इन महत्वपूर्ण विधेयकों पर रहेगी नज़र
Share:

नई दिल्ली: संसद का शीतकालीन सत्र 4 से 22 दिसंबर के बीच आयोजित हो सकता है, सूत्रों ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि सत्र 3 दिसंबर को पांच राज्यों में वोटों की गिनती के कुछ दिनों बाद शुरू हो सकता है। शीतकालीन सत्र आमतौर पर नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू होता है और 25 दिसंबर से पहले समाप्त हो जाता है। हालांकि, कुछ जानकार लोगों ने कहा कि सत्र पहले भी शुरू हो सकता है। 

शीतकालीन सत्र में प्रमुख विधेयक:-
बता दें कि, IPC, CrPC और साक्ष्य अधिनियम को प्रतिस्थापित करने वाले तीन प्रमुख विधेयकों पर सत्र के दौरान विचार किए जाने की संभावना है, क्योंकि गृह मामलों की स्थायी समिति ने हाल ही में तीन रिपोर्टों को अपनाया है। संसद में लंबित एक अन्य प्रमुख विधेयक मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित है। मानसून सत्र में पेश किए गए इस प्रस्ताव को सरकार ने विपक्ष और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्तों के विरोध के बीच संसद के विशेष सत्र में पारित करने पर जोर नहीं दिया क्योंकि वह CEC और EC की स्थिति को कैबिनेट सचिव के बराबर लाना चाहती है। वर्तमान में, उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश का दर्जा प्राप्त है।

इससे पहले, 18 से 22 सितंबर तक नए संसद भवन में प्रवेश के लिए संसद का 5 दिवसीय विशेष सत्र आयोजित किया गया था। विशेष सत्र ऐतिहासिक क्षणों का गवाह बना जब नए संसद भवन में पहला सत्र आयोजित किया गया और महिला आरक्षण विधेयक (नारी शक्ति वंदन अधिनियम) पारित हुआ। सांसदों ने 9 दिसंबर, 1946 को पहली बार हुई संविधान सभा से शुरू होकर संसद की 75 साल की यात्रा पर चर्चा में भी हिस्सा लिया था।

रॉकेट लॉन्चर और मिसाइल के बाद अब भारत से ये रक्षा उपकरण खरीदेगा अर्मेनिया, हुई अरबों डॉलर की डील !

बॉर्डर पर पाकिस्तानी गोलीबारी में BSF का एक जवान शहीद, सुरक्षाबल दे रहे मुंहतोड़ जवाब

पूर्व मंत्री राजू ने DMK सरकार को कहा वायरस, तमिलनाडु में वायरल बीमारियों की वृद्धि पर जताई चिंता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -