मप्र में दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट बनेगा ओंकारेश्वर बांध
मप्र में  दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट बनेगा ओंकारेश्वर बांध
Share:

खंडवा (मध्य प्रदेश): मध्य प्रदेश के मध्य राज्य की बिजली उत्पादन क्षमता बढ़ाने और क्षेत्र में बिजली के मुद्दों को संबोधित करने के लिए, खंडवा में एक फ्लोटिंग सौर ऊर्जा संयंत्र बनने जा रहा है, जिससे 2022-2023 तक 600 मेगावाट बिजली का उत्पादन होने की उम्मीद होगी, अधिकारी ने बुधवार को कहा। इस परियोजना को दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सौर संयंत्र कहा जाता है,  और इस पर 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आने की उम्मीद है।

नर्मदा नदी पर ओंकारेश्वर बांध बना हुआ है। यह हमारी पनबिजली परियोजना है, जहां हम ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए पानी का उपयोग करते हैं। यह लगभग 100 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, जहां पानी के एक बड़े शरीर में निरंतर जल स्तर होता है "अक्षय ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजय दुबे ने कहा। अधिकारी ने यह भी कहा कि क्षेत्र में जल स्तर में परिवर्तन नाममात्र का था और इस प्रकार यह एक उपयुक्त स्थल के रूप में कार्य करता है।

"हमारे पास 300 मेगावाट का पीपीए होगा। इसलिए, हमने कुछ उत्तोलन प्रदान किया है, संभवतः आवश्यकता के आधार पर थोड़ा अधिक या कम, इसलिए 300 मेगावाट के बजाय, हम पहले चरण में 278 मेगावाट के लिए पीपीए कर रहे हैं। दुबे के अनुसार, यह दुनिया की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सौर परियोजना होगी क्योंकि हमने अगले चरण में 300 मेगावाट के लिए बोलियां मांगी हैं।

एक ही जिले से लगभग 4,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन होने के साथ, खंडवा राज्य का पहला जिला बन जाएगा, जिसमें सौर, पनबिजली और थर्मल सहित सभी तीन आइटम होंगे।

यह भी रेखांकित किया गया है कि खंडवा मध्य प्रदेश का एकमात्र जिला होगा जहां नई फ्लोटिंग सौर सुविधा के साथ थर्मल पावर प्लांट, पनबिजली और सौर ऊर्जा होगी।

एक बाइक पर 7 सवार.., पुलिस ने भी जोड़े हाथ, देखें Video

2047 तक भारत के 'इस्लामीकरण' का लक्ष्य और बॉर्डर पर तेजी से बढ़ती मुस्लिम आबादी.., BSF ने जताई चिंता

इस गाने के कारण मशहूर हुई थी फरमानी, देंखे ये VIDEO

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -