मई की इस तारीख तक आएगा MP बोर्ड की 10-12वीं परीक्षा का रिजल्ट
मई की इस तारीख तक आएगा MP बोर्ड की 10-12वीं परीक्षा का रिजल्ट
Share:

मध्य प्रदेश में कक्षा 10वीं कक्षा-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम 25 मई तक घोषित होगा। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि परिणाम को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। इस बार भी बीती बार की भांति कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का परिणाम एक साथ जारी किया जाएगा। राज्य में 1 एवं 2 मार्च को बोर्ड परीक्षाएं आरम्भ हुई थीं। 19 अप्रैल से कॉपियों के मूल्यांकन का आरम्भ हुआ। 10वीं कक्षा की कॉपियों की जांच पूरी हो चुकी है। जबकि, कक्षा बारहवीं की कॉपियों का काम 20 से 30 प्रतिशत तक अभी बाकी है। 

वही इन कॉपियों का मूल्यांकन कार्य जल्द पूरा होगा। इस बार मूल्यांकन केंद्रों पर टीचर मोबाइल नहीं ले जा सकते। उनके मूल्यांकन के पश्चात् ही मध्य प्रदेश बोर्ड परिणाम घोषित करने की दिनांक बताएगा। गौरतलब है कि, टॉपर स्टूडेंट को भोपाल बुलाने को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। उन्होंने कहा कि टॉपर स्टूडेंट पर निर्णय किया जाएगा। पिछले 2 वर्षों से टॉपर स्टूडेंट को कोविड के चलते भोपाल नहीं बुलाया गया था। बता दें, इस बार 18 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दीं। 10वीं में 10 लाख एवं 2वीं में आठ लाख छात्र सम्मिलित हुए। ये परीक्षाएं 1-2 मार्च से आरम्भ हुई थीं।

गौरतलब है कि जब भी परिणाम जारी होता था, उस समय राज्य के टॉपर मुख्यमंत्री आवास आते थे। यहां सीएम शिवराज सिंह चौहान उन विद्यार्थियों के साथ परिणाम जारी करते थे। मुख्यमंत्री निवास में बड़े आंकड़े में टॉपर छात्र छात्राओं के साथ उनके माता-पिता को भी बुलाया जाता था। हालांकि, कोरोना के चलते बीते 2 वर्षों से छात्र-छात्राओं को नहीं बुलाया गया। उस समय राजधानी भोपाल में छात्रों की अनुपस्थिति में ही माध्यमिक शिक्षा मंडल में परिणाम घोषित किए गए। ये परिणाम स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने जारी किए।

12वी के बाद क्या करें? यहाँ देंखे कुछ विकल्प

देश भर का शिक्षा घोटाला खत्म होना जरूरी..?

अब आप भी इन क्षेत्रों में बना सकते है अपना करियर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -