ब्राजील की राष्ट्रपति पर महाभियोग प्रस्ताव लाने की तैयारी
ब्राजील की राष्ट्रपति पर महाभियोग प्रस्ताव लाने की तैयारी
Share:

ब्राजीलिया : ब्राजील की राष्ट्रपति जुमा हुसेफ पर महाभियोग लगाने की सिफारिश की गई है। यह सिफारिश कांग्रेस द्वारा की गई है, ताकि निचले सदन में अहम मतदान के लिए मंच तैयार हो सके। इस मतदान के बाद ही स्पष्ट होगा कि जुमा पर मुकदमा चलाया जाए या नहीं।

समिति ने जुमा को हटाए जाने को लेकर 38-27 के अंतर से मतदान किया है। मतदान के दौरान दोनों पक्षों ने तख्तियां लहराई औऱ नारेबाजी भी की। घंटो चली बहस के बीच मतदान पूरा हुआ। विपक्षी दल पीएसडीबी के पॉलो अबी एकेल ने अपने समापन भाषण में राष्ट्रपति को अयोग्य, अक्षम, बिखरा हुआ करार देते हुए महाभियोग लगाने का आह्वान किया।

जुमा की पार्टी के हेनरिक फोंटाना ने जुमा के पक्ष में मतदान किया। यदि निचले सदन में जुमा के खिलाफ दो तिहाई बहुमत होता है, तो इसेसीनेट के पास भेज दिया जाएगा। इसके आगे सीनेट के पास ही जुमा पर मुकदमा चलाने या न चलाने का अधिकार होगा।

जुमा पर आरोप है कि उन्होने 2014 के अपने पुनर्निवार्चन के दौरान सरकार की खराब स्थिति को छिपाते हुए खातों का फर्जीवाड़ा किया था। ब्राजीलिया लैटिन अमेरिका का सबसे बड़ा देश है, लेकिन फिलहाल मंदी, राजनीतिक पंगुता, भ्रष्टाचार व घोटाले की चपेट में है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -