महाअष्टमी  पर पौराणिक मान्यताओं  के अनुसार होगी माँ की आरधना
महाअष्टमी पर पौराणिक मान्यताओं के अनुसार होगी माँ की आरधना
Share:

उज्जैन/ब्यूरो। नौ दिवसीय नवरात्र उत्सव ने निमित आज महाअष्टमी का दिन है, इस दिन भक्त अपने परिवार के साथ कुल देवी की आरधना करते है। महाअष्टमी के चलते मंदिरों की नगरी उज्जैन में सुख-समृद्धि की कामना के लिए सुबह से नगर पूजा की तैयारी की जा रही है। आपको बता दे की चौबीस खंभा माता मंदिर में कलेक्टर आशीष सिंह माता महामाया व महालया को मदिरा का भोग अर्पित कर नगर पूजा की शुरुआत करेंगे। 

इसके बाद शासकीय अधिकारी व कोटवारों का दल शहर के विभिन्न कोणों में स्थित 40 से अधिक देवी व भैरव मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए रवाना होगा। शहर में 27 किमी लंबे मार्ग पर मदिरा की धार लगाई जाएगी। नगर पूजा में सबसे आगे चार ढोल रहेंगे, पीछे धर्म ध्वजा के साथ तांबे का पात्र लिए कोटवारों का दल चलेगा। 

जिसके चलते पात्र में मदिरा भरी जाएगी, इससे रास्ते भर मदिरा की धार लगाई जाएगी। 27 किलोमीटर लंबे मार्ग पर करीब 25 लीटर शराब चढ़ाई जाती है। साथ ही भजिए, पुरी, भिगोए हुए गेहूं व चने अर्पित किए जाएंगे। पौराणिक मान्यता के अनुसार शारदीय नवरात्र की महाअष्टमी पर नगर की सुख-समृद्धि के लिए उज्जैन के राजा सम्राट विक्रमादित्य भी नगर पूजा किया करते थे। यह परंपरा तभी से चली आ रही है।

बहू ने कर डाली ससुर की हत्या, चौंकाने वाली है वजह

जानिए क्या है विश्व पर्यावास दिवस का उद्देश्य

इस तरह करें अपने सफल करियर का निर्माण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -