सजा था मंडप, आने वाली थी बारात, लेकिन फिर हुआ ऐसा ?
सजा था मंडप, आने वाली थी बारात, लेकिन फिर हुआ ऐसा ?
Share:

कानपुर. शादी का मंडप सजा हुआ था. सभी लोग शादी की तैयारी में लगे हुए थे. लेकिन अचानक पुलिस आई और लड़की के माँ-बाप और रिश्तेदारों को उठाकर ले गई. दरअसल ग्वालटोली थाना क्षेत्र में शुक्रवार को एक नाबालिक लड़की की शादी हो रही थी. जिसके वजह से पुलिस ने लड़की के मां-बाप और रिश्तेदारों को 5 घंटे थाने पर बैठाए रखा. बाद में महिला पार्षद के गारंटी पर उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया.

एसओ शाहिद सिद्दकी के मुताबिक, अगर शादी हो जाती तो लड़की और लड़के दोनों के मां-बाप को बाल विवाह के अपराध में गिरफ्तार कर जेल भेजा जाता. बता दे की कानपुर परमट इलाके के रहने वाले संजू कश्यप पेशे से रिक्शा चालाक है. उसके दो लड़के और एक लड़की पायल कश्यप है. संजू ने बताया की उसकी लड़की 18 साल 9 महीने की हो चुकी है. वो अब बालिग हो चुकी है. हांलांकि, पुलिस के सामने जो सर्टिफिकेट रखा, उसके हिसाब से पायल अभी 13 साल 9 महीने की है. सर्टिफिकेट के हिसाब से पायल का जन्मतिथि 4 जुलाई 2002 है.

मगर माँ-बाप का कहना है की जन्म साल 1998 में हुआ था. इस हिसाब से इसकी उम्र अठ्ठारह साल पुरे हो चुके है. लड़की की मां अंजना कश्यप का कहना है वह अपनी बेटी की शादी इसलिए कर रहे थे कि उनकी तबियत हमेशा खराब रहती है. ऐसे में अगर मां-बाप को कुछ हो गया तो कौन लड़की का जिम्मेदारी लेगा. वही दूसरी और लड़की का भी कहना है की इस शादी में उसकी भी मर्जी शामिल थी. वो किसी के दबाव में आकर शादी नहीं कर रही थी.

मामला सामने आने के बाद शादी स्थल पर दो महिला पुलिस को बैठा दिया है. एसओ शाहिद सिद्दकी ने बताया था की, शुक्रवार की सुबह परमट इलाके से कुछ लोगों ने थाने आकर उनको एक लेटर दिया था. इसमें एक नाबालिक लड़की की शादी होने का जिक्र था. लेटर में 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' का हवाला देते हुए इस शादी को रोकने की अपील की गई थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -